कठोर परिश्रम या कड़ी मेहनत मनुष्य का असली धन होता है।बिना कठिन परिश्रम के सफलता पाना असंभव है।इस दुनिया में जो व्यक्ति कठिन परिश्रम करता है सफलता उसी का कदम चूमती है। कड़ी मेहनत करने वाले लोग मिट्टी को भी सोना बना देते हैं।यह तो एक साधारण तथ्य है की आज दुनिया भर में हर एक सफल व्यक्ति कुछ ना कुछ कष्ट सहने के बाद ही ऊँचाइयों पर पहुंच पाया है।आज दुनिया मे कुछ भी करना असंभव नहीं है अगर आपके दिल में लगन है, तो आप किसी भी छोटे काम से शुरुआत करके आप उसको बहुत ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे ही लड़के के बारे में बताने वाले हैं,जिसमें अभी कुछ ही साल पहले बहुत ही कम पैसे में अपना काम शुरू किया था और आज वह करोड़ों में खेल रहा है।भोपाल में रहने वाला हुसैन सैफ़ी जिसने अपना कारोबार मात्र ₹5000 में शुरू किया था।पाँच हज़ार रुपए लगा कर ‘हैकर कर्नल’ (HackerKernel) से शुरूआत की,उसके बाद उनोहने मुड़ कर नहीं देखा,और आज पाँच हज़ार से करोड़ तक पहुँच गए हैं।

कहीं ना कहीं आपके मन में यह जरूर हो रहा होगा कि आखिरकार उसने ऐसा क्या किया कि,वह आज सफलता की इतनी ऊंचाइयों पर पहुंच चुका है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि उसने किस क्षेत्र में अपना काम शुरू किया।दरसअलहुसैन जब 12 साल के थे तभी उन्होने पर C++ और एचटीएमएल (HTML) पर काम करना शुरू कर दिया था,और 2015 तक वह डिवेलपर के तौर पर काम करना शुरू कर दिये थे।इसी दौरान उन्होने एक वैबसाइट बनाई, जिसके उन्हें पाँच हज़ार रुपए मिले।

आज उसका यह काम इस तरक्की पर पहुंच चुका है कि उनकी कंपनी में आज 25 इंजीनियर काम करते हैं,वहीं हुसैन की कंपनी से 200 से ज़्यादा कंपनियाँ जुड़ी हुई हैं, जिन्हें हुसैन कई तरह की सुविधा देते हैं।अपने से सॉफ्टवेयर के कारण उनकी कंपनी आज लोगों के बीच में काफी चर्चित भी है और साथ ही साथ उनकी कंपनी से काफी लोगों को रोजगार भी मिला है और यही वजह है कि आज उसका नाम ए कंपनी मालिक के तौर पर जाना जाता है।

उनकी तरक्की के बारे में जब लोगों ने हमसे पूछा तो उन्होंने अपनी सफलता अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता और दोस्तों को दिया शुरुआती दौर के बारे में बातचीत करते हुए उसने बताया कि,सॉफ्टवेयर बनाने की आइडिया आने के बाद उन्हें यूट्यूब के वीडियो से काफी सहायता मिली और जब उनका काम आगे बढ़ता गया तो लोग जाने लगे और अपने अपने काम लेकर उनसे मिलने लगे और धीरे-धीरे काम आगे बढ़ता गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.