120 साल पुरानी मस्जिद अचानक आ गई बाहर, देखने के लिये हज़ारो….

September 6, 2022 by No Comments

नवादा जिले में इस बार के सुखाड़ का एक आश्चर्य जनक पहलू सामने दिखा है। रजौली प्रखंड स्थित फुलवरिया डैम में दशकों से पानी में डूबा हुआ पुराना नूरी मस्जिद अब पूरी तरह से दिखने लगा है। जिस मस्जिद का गुंबज कलतक पानी में डूबा हुआ था वहां अब पूरी तरह से सूखा है। लोग आसानी से वहां तक पैदल जाकर उस मस्जिद की इमारत को देख रहे हैं।

नवादा के रजौली प्रखंड मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूर फुलवरिया डैम के पास चंदौली गांव के समीप तीन दशक से पानी में डूबी मस्जिद पूरी तरह से दिखने लगी इसके बाद मस्जिद देखने के लिए लोगों का तांता लग गया यह मस्जिद 120 साल पुरानी है, लेकिन बीते 30 साल से मस्जिद पूरी तरह पानी में डूबी हुई थी, इसके बावजूद मस्जिद को जरा सा भी नुकसान नहीं हुआ है।

मस्जिद दिखने की खबर जब आस-पास के गांव में आग की तरह फैली तो खबर सुन विभिन्न इलाकों के मुस्लिम अपने परिवार वालों के साथ इस मस्जिद का दीदार करने डैम किनारे पहुंचने लगे बीते कुछ दिनों से यह मस्जिद चर्चा का विषय बनी हुई है कई युवा हाथ में चप्पल लेकर कीचड़ में घुसकर मस्जिद को नजदीक से देखने की कोशिश भी करते हैं।

नवादा जिले के विभिन्न इलाके से लोग अपने परिवार के साथ वर्षों से डूबे हुए पानी से बाहर निकले इस मस्जिद को देखने के लिए आ रहे हैं। यही नहीं बल्कि पड़ोस के जिले गया जिले के वजीरगंज से कई मुस्लिम परिवार अपने सगे संबंधित के साथ यहां पहुंच कर मस्जिद को देख रहे हैं। फुलवरिया डैम में जलस्तर घटने से मस्जिद पूरी तरह से दिखने लगा है। पहले पानी का लेवल घटता था तो भी मस्जिद के ऊपर के गुंबद का हिस्सा दिखता था। लेकिन इस बार पूरी मस्जिद दिख रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.