15 जून से फिर होगा लॉ’क डा’उन?, वा’य’रल ख़बर का सच पढ़ें…

June 11, 2020 by No Comments

देश में जहां को’रो’ना वा’य’रस के मामले बढ़ते जा रहे हैं तो वहीं इस बीच अ’फवा’हों का सिलसिला भी जारी हो गया है। पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर 15 जून से देश में दोबारा लॉ’कडा’उन लगने वाला मैसेज भी काफी वाय’रल हो रहा है। इस फेक मैसेज से लोग बहुत परेशान हो गए हैं, क्योंंकि लोगों ने अपने घर जाने के लिए टिकट्स भी बुक करा रखें हैं। इस फेक न्यूज को एक न्यूज चैनल के नाम से वाय’रल किया जा रहा है और कहा जा रहा है कि “15 जून के बाद फिर से हो सकता है संपूर्ण लॉ’कडा’उन। गृह मंत्रालय ने दिये संकेत, ट्रेन और हवाई सफर पर लगेगा। ब्रेक को’रो’ना की बढ़ती रफ्तार के बाद लिया गया फैसला।”

इस मैसेज को वाय’रल होता देख प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्टचेक इकाई ने इसे फर्जी करार दिया है। पीआईबी ने ट्वीट कर कहा कि “सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पू’र्ण लॉ’कडा’उन लागू किया जा सकता है। यह फेक है। फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें।”

Lockdown in India

दरअसल सोशल मीडिया पर एक फोटो के साथ यह मैसेज वाय’रल हो रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉ’कडा’उन लागू किया जा सकता है। पीआईबी ने इस मैसेज को फेक बता कर फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहने को कहा है। इसके बावजूद भी लोगों के मन में सवाल उठ था है कि आखिर 15 जून से दोबारा लॉ’कडा’उन लगने का दावा क्यों किया का रहा था? यह फेक न्यूज देखने के बाद लोगों ने तुरंत गूगल पर सर्च किया और उन लोगों के हाथ कुछ भी आधिकारिक नहीं लगा लेकिन भ्रामक संदेश पर एक टीवी चैनल का चिह्न लगा देख लोगों ने इस पर भरो’सा कर लिया। बता दें कि बीते कई दिनों से गूगल पर दोबारा लॉ’कडा’उन लगने से जुड़ी खबरें काफी सर्च की गईं हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *