यूपी विधानसभा चुनाव में लागू होगा गुजरात फॉर्मूला, CM चेहरे को लेकर भाजपा ने बनाया प्लान!

June 22, 2021 by No Comments

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल तैयारियों में जुट चुके हैं। करुणा महामारी में सरकारी व्यवस्थाओं से गुस्साए मतदाताओं की नब्ज टटोलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह अब खुद मोर्चा संभाल रहे हैं।

खबर के मुताबिक नवनियुक्त प्रदेश उपाध्यक्ष एके शर्मा ने उत्तर प्रदेश के 800 लोगों की एक लिस्ट बनाई है। जिनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह फोन पर बात करेंगे। इनमें से ज्यादातर लोग वह है जो भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा को सपोर्ट करते हैं और पीएम मोदी को काफी पसंद करते हैं।

बताया जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह इन लोगों से फोन पर बातचीत के दौरान यह पूछेंगे कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार कैसी चल रही है? क्या कोरोना महामारी में सरकार से कोई भूल हुई है? जनता योगी सरकार से कितनी संतुष्ट है। खामियों को किस तरह से सुधारा जा सकता है।

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए वर्तमान जनप्रतिनिधि कितने कारगर रहेंगे। भाजपा का शीर्ष नेतृत्व हर हाल में यूपी में अपनी सत्ता बरकरार रखना चाहता है। इसी क्रम में कई तरह के सर्वे पर लगातार काम चल रहा है। भाजपा के पिछले तीन सर्वे 2022 में होने वाले चुनाव को लेकर चिंता बढ़ा चुके हैं। अब इस चिंता के समाधान पर काम तेजी से शुरू हो चुका है।

इसी कड़ी में अब मोदी और शाह प्रदेश में संघ और भाजपा की मानसिकता वाले पुराने जुझारू लोगों से फोन पर बात करेंगे। इस बातचीत का मकसद ये है कि प्रदेश में किस वर्ग के लोगों में ज्यादा गुस्सा है और उसे कैसे शांत किया जा सकता है। चुनिंदा प्रश्नों के माध्यम से इन जमीनी लोगों से राय ली जाएगी। लोगों से मिली सलाह के बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

दरअसल उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव भाजपा के लिए सेमीफाइनल की तरह देखे जा रहे हैं। यहीं से मिला रिस्पांस उत्तर भारत के अन्य राज्यों का रुख तय करेगा। दरअसल उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव का सीधा असर साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भी देखने को मिल सकता है। इसीलिए भारतीय जनता पार्टी में इस वक्त मंथन का दौर शुरू हो गया है।

पीएम मोदी के भरोसेमंद माने जाने वाले एके शर्मा ने उत्तरप्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से चुनिंदा नामों की सूची बनाई है, जिनसे फीडबैक लिया जाएगा। एके शर्मा को दो दिन पहले ही यूपी में भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया है। पहले शर्मा को यूपी का उपमुख्यमंत्री बनाने की भी अटकलें थीं लेकिन उन्हें संगठन में जगह दी गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *