2022 के हज का खुतबा देने वाले इमाम ने सलमान रुश्दी पर हमले को सबसे बड़ा जुर्म बता दिया, अल-अरबिया में….

August 26, 2022 by No Comments

2022 में हज का खुतबा देने वाले इमाम और मुस्लिम-वर्ल्ड-लीग के महासचिव अब्दुल-करीम-ईशा का सलमान रुश्दी पर हमले को लेकर ऐसा बयान दिया है हर कोई हैरान रह गया. अब्दुल करीम ईशा ने सलमान रुश्दी पर हुए हमले को बहुत बड़ा जुर्म बताया है. और उन्होंने कहा कि इस्लाम में ऐसी हरकत बिल्कुल कुबूल नहीं है।

आपको बता दें 12 अगस्त को हादी मतर Hadi Matar द्वरा वि’वादित ले’खक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान चा’कू से हम’ला कर दिया था. उस हमले में सलमान रुश्दी बु’री तरह ज’ख्मी हो गया था जिसके बाद अस्पताल में उसको भर्ती कराया गया जहां अभी उसका इलाज चल रहा है. वही मुस्लिम-वर्ल्ड-लीग के महासचिव अब्दुल करीम ईशा का बयान चर्चा का विषय बन हुआ है ।

अब्दुल करीम ईशा ने यह बयान अरब न्यूज़ को दिए गए एक इंटरव्यू में कही थी. उन्होंने कहा था इस्लाम हिं’सा के खिलाफ है और कभी भी किसी भी हिंसा को समर्थन नहीं दिया जा सकता. अब्दुल-करीम अल-ईसा ने कहा कि धार्मिक और बौद्धिक मामलों पर, जैसे कि पूर्ण या आंशिक रूप से उत्तेजक शब्द हो तो इन मुद्दों से निपटने के लिए हिं’सा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

रोम, इटली में आयोजित अंतर्धार्मिक संवाद के दौरान मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव ने कहा कि ईमान रखने वालों को सभी लोगों से प्रेम करना चाहिए. चाहे वे उससे सहमत हों या न हो. आपको बता दें 2022 होने वाले हज के दौरान मैदान अराफात में जो खुतबा दिया जाता है उसका खुतबा अब्दुल करीम ईशा द्वारा दिया गया था. उनके द्वरा खुतबा देने पर दुनिया भर के कई इस्लामिक विद्वानों को आपत्ति थी उनका आरो’प है इनके विचार सं’दिग्ध है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.