कोरो’नावाय’रस की वजह से जारी किए गए लॉ’क डा’उन को सर’कार ने आगे 2 हफ्ते तक और ब’ढ़ा दिया है। बता दें कि लॉ’क डा’उन 3.0 की शुरुआत 4 मई से हुई है इस लॉ’क डा’उन के चलते लोगों को कई तरह की छू’ट दी जाएगी। बताया जा रहा है कि इस लॉ’क डा’उन में ज़िलों को 3 तरह से बां’टा गया है और इन्हीं 3 तरह से लोगों को अलग अलग छू’ट दी जाएगी। सरकार ने सभी जिलों को रेड ज़ो’न, ऑरेंज ज़ो’न और ग्रीन ज़ो’न इन 3 हि’स्सो में बां’टा है। देश में रेड ज़ो’न में आने वाले जिलों का औसत तकरीबन 18 फी’सद है। वहीं ग्रीन ज़ोन में आने वाले जिलों का औसत तकरीबन 43 फी’सद है।

बताया जा रहा है के लॉ’क डा’उन 3.0 लोगों को पि’छले 2 लॉ’क डा’उन से ज़्यादा राह’त देने वाला है। सरकार ने इस लॉ’क डा’उन में इन तीनों जो’नों में आने वाले जिलों को अलग अलग तरह से छू’ट दी है। पूरे भारत में अब तक 130 जिलों को रेड ज़ो’न घोषित किया गया है, ये सभी जिले वो है जहां कोरो’ना संक्र’मित मा’मले अब भी बहुत ज़्यादा हैं और ब’ढ़ते जा रहे हैं और कुछ जिले ऐसे है जहां ये वाय’रस पहले से दुगनी र’फ्तार के साथ ब’ढ़ रहा है। वहीं पूरे भारत में 391 ऐसे जिले है जहां पिछले 21 दिनों में कोई भी मा’मला सा’मने नहीं आया और कुछ जिले ऐसे भी है जहां से अब तक इस संक्र’मण का एक भी मा’मला सामने नहीं आया है जिसके चलते इन जिलों को ग्रीन जो’न घो’षित किया गया है। वहीं बात करें ऑरेंज ज़ो’न की तो देश में 284 ऐसे जिले है जिनको ऑरेंज ज़ो’न घो’षित किया गया है।

अगर आगे 21 दिनों में रेड ज़ो’न में कोई सुधा’र आता है। यानी 21 दिनों तक रेड ज़ोन में कोई भी कोरो’ना संक्र’मित नहीं पाया जाता तो सरकार द्वारा उस जिले को रेड ज़ो’न से हटा के ऑरेंज ज़ो’न घोषित कर दिया जाएगा। अगर ग्रीन और ऑरेंज ज़ोन में आगे 21 दिनों में कोई भी माम’ला दिखने को मिलता है तो उस ज़ो’न को इसी तरह से बद’ल दिया जाएगा और साथ ही उनको दी गई छू’टो में भी बद’लाव किया जाएगा। बता दें कि ऐसे में लॉ’क डा’उन के निय’मो के तो’ड़ने वालों के ऊपर स’ख्त कार’वाई होगी। केंद्रीय गृह सचिव प्रीति सूडान ने बताया कि कोई भी जिला तब तक ही ग्रीन ज़ोन में रहेगा जब तक के पिछले 21 दिनों में वहां कोई भी माम’ला सा’मने नहीं आता है। अगर बीते 21 दिनों में कोई भी माम’ला साम’ने आता है तो उस जिले को ग्रीन ज़ो’न से ह’टाकर रेड ज़ो’न में डा’ल दिया जाएगा। उन्होंने साथ ही राज्यों से अपील की वो रेड और ऑरेंज ज़ो’न में कंटेन’मेंट ज़ो’न का पता लगाएं और उनको बताएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.