कही आपका भी तो खाता नही इसमें, इस महीने बिक सकता है देश का ये बड़ा बैंक, सरकार की तैयारियां….

September 12, 2022 by No Comments

इस वक़्त सरकार निजीकरण को लेकर तेजी से कार्य कर रही है इस निजीकरण के कार्य को लेकर लोगों के बीच सरकार ने अलग ही छवि बनाई है आपको बता दें कि पिछले दिनों सरकारी कंपनियों के निजीकरण के बाद अब सरकार बैंकों को निजीकरण करने का काम कर रही है।

सरकार द्वरा इस कदम से लोग भी काफी विरोध कर रह हैं वही मिली खबरों के अनुसार इसी बीच सरकार ने कई कम्पनियों के लिए बोलियां भी लगाई हैं सरकारी बैंकों को प्राइवेट करने की प्रक्रिया जारी है इसके साथ ही यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकारी बैंक का प्राइवेटाइजेशन हो सकता है।

जिसमें दो बैंकों को शॉर्ट लिस्टेड भी कर लिया गया है जैसे ही इसकी खबर लोगों को हुई तो इसके विरोध में कुछ लोगों ने हड़ताल करना भी शुरू कर दिया है । सरकार बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन करके पीएसयू बैंकों (PSUB) में विदेशी स्वामित्व पर 20 प्रतिशत की सीमा को हटाने की तैयारी कर रही है।

सूत्रों के अनुसार, इनमें दो बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India ) और इंडियन ओवरसीज बैंक शॉर्ट लिस्ट में शामिल किए जाने की खबर सामने आई है वहीं दूसरी ओर दो सरकारी अधिकारियों ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर मीडिया को बताया कि इस पर जल्द कैबिनेट की भी मुहर लग सकती है।

सरकार सितंबर में दोनों में से कम से कम एक बैंक का प्राइवेटाइजेशन सुनिश्चित करना चाहती है. इसलिए हो सकता है कि इसी माह एक बड़ा सरकार बैंक प्राइवेट कर दिया जाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.