मुंबई: महाराष्ट्र में इस वर्ष के अं’त में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सभी बड़ी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं तो जो छोटे दल हैं वो भी अपनी ओर से कोशिशों में लग गए हैं. महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी भी कुछ सीटों पर प्र’भावी है. मुंबई की कुछ सीटों पर इस पार्टी का प्रभा’व बना हुआ है. इस समय सपा का महाराष्ट्र में एक विधायक है.

सपा को यहाँ उत्तर भारतीय लोगों का समर्थ न मिल जाता था, साथ ही मु’स्लिम समुदाय भी सपा को कुछ सीटों पर वोट करता था लेकिन आल इण्डिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन जबसे राज्य में मज़बूत हुई है तब से सपा का ग्राफ़ नीचे गया है. परन्तु इसके बाद भी सपा के माहाराष्ट्र अध्यक्ष ने बयान देकर कहा है कि उनका दल किसी से भी गठबंधन नहीं करेगा.

सपा के महाराष्ट्र अध्यक्ष अबू आज़मी ने इस बारे में बयान दिया. उन्होंने काहा कि उनकी पार्टी राज्य में किसी से गठबंधन नहीं करेगी.आज़मी ने कहा कि उनकी पार्टी विधानसभा की सभी सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेगी. उल्लेखनीय है कि हाल ही में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा था कि सपा आने वाले दिनों में किसी बड़ी पार्टी से गठबंधन नहीं करेगी.

आपको बता दें कि चुनाव आयोग किसी भी समय महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की घोषणा कर सकता है. महाराष्ट्र में मुख्यतः 4 बड़ी पार्टियाँ हैं, जिनमें से एनसीपी और कांग्रेस का गठबंधन है तो दूसरी ओर शिव सेना और भाजपा का गठबंधन है. मौजूदा सरकार शिव सेना और भाजपा गठबंधन की है. हालाँकि महाराष्ट्र की राजनीति में कई छोटे दल भी हैं जो लगातार अपना प्रभाव छोड़ने में सफल रहे हैं. महाराष्ट्र की राजनीति में राज ठाकरे की पार्टी मनसे का भी ख़ासा प्रभाव है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.