मोदी के बाद देश का अगला प्रधानमंत्री किसे देखना चाहते हैं लोग? सर्वे में सामने आए ये नाम…

July 30, 2021 by No Comments

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे लोकप्रिय नेता माने जाते हैं। साल 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में काफी इजाफा हुआ है। इसी वजह से साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही प्रधानमंत्री पद पर बिठाया गया था।

अब साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकल्प कौन हो सकता है। इसे लेकर एक सर्वे किया गया है। इस सर्वे में 25 फ़ीसदी लोग मानते हैं कि भविष्य में अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोई टक्कर दे सकता है। तो वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी है।

वहीं 22 फ़ीसदी लोगों ने आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रधानमंत्री मोदी को टक्कर देने में सक्षम माना है। सर्वे के अनुसार, गृह मंत्री अमित शाह प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी पसंद हैं। बता दें कि इसी सर्वे ने योगी आदित्यनाथ को देश का सबसे भरोसेमंद मुख्यमंत्री भी बताया है। उनके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लोगों ने पसंद किया है।

इस बात पर कोई शक नहीं है कि देश के ज्यादातर लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही पीएम पद पर देखना चाहते हैं। एक मीडिया हाउस ने सर्वेक्षण के बाद यह रिपोर्ट जारी की है। तीन जनवरी से 13 जनवरी 2021 के बीच 12,232 लोगों के बीच किए गए इस सर्वे में 67 फीसदी ग्रामीण आबादी और 33 फीसदी शहरी आबादी शामिल है।

सर्वे के दौरान जब लोगों से पूछा गया कि भाजपा का कौन सा नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जगह ले सकता है तो 30 प्रतिशत लोगों ने गृह मंत्री अमित शाह के नाम पर मुहर लगाई। हालांकि दूसरे नंबर पर हिंदुत्व की छवि को लेकर मशहूर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ हैं।

इस सर्वे के नतीजों से कांग्रेस की राजधानी और बढ़ गई है दरअसल सिर्फ 7 फीसदी लोगों ने ही माना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी देश के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। वही 5 फीसदी लोगों ने आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल को इस पद के लिए पसंद किया है।

चार प्रतिशत लोगों की पसंद सोनिया गांधी और ममता बनर्जी हैं। केवल तीन प्रतिशत लोग प्रियंका गांधी वाड्रा को अगले प्रधानमंत्री के तौर पर देखते हैं। राजनाथ सिंह को भी तीन प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला है। इसके अलावा दो प्रतिशत लोगों की पसंद मायावती, अखिलेश यादव, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, नीतीश कुमार और नितिन गडकरी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *