दुनिया में फ्रीज का इस्तेमाल बहुत होता है,यह हर घर में पाया जाता है,आज के जमाने में लोग खाना ठीक रखने के लिए फ्रीज का इस्तेमाल करते हैं.फ्रीज का इस्तेमाल सिर्फ खाने ठीक रखने के लिए ही नहीं किया जाता है,बल्कि उस में रखी सब्जियां भी ताज़ी रहती हैं,वहीँ फ्रीज के ज़रिये से बर्फ भी बनाया जाता है.

बहुत सारे लोग गर्मी के मौसम में फ्रीज में पानी रख कर बर्फ बनाते हैं और फिर उसे इस्मेतल करते हैं.यह हर घर में देखा जाता है.वहीँ बहुत सारे लोग फ्रीज में आइसक्रीम भी जमा कर खाते हैं.

लेकिन एक बहुत बड़ा सवाल है कि क्या कोई भी बहने वाली चीजको फ्रीज में जमाया जा सकता है.क्या किसी भी बहने वाली चीज़ को अगर फ्रीज में रखा जाए तो वह बर्फ बन सकता है.

आज हम यहाँ पर इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं, और इसी के बारे में आप को बताने जा रहे हैं.दोस्तों सब से पहेल आप को बता दें कि फ्रीज में अलग अलग पॉइंट होते हैं.

जैसे खाने को ठंडा रखने के लिए अलग पॉइंट होता है,वहीँ पानी के लिए अलग होता है और बर्फ बनाने के लिए फ्रीज में अलग पॉइंट होता है.जैसे पानी ठंडा रखने के लिए बर्फ से कम होता है,वहीँ पानी को बर्फ बनाने के लिए जीरो डिग्री का तापमान बनाना होता है.

तब जा कर पानी बर्फ बनता है.दोस्तों जब फ्रीज माईनस डिग्री में पहुँचता है तो वह बर्फ बन जाता है.लेकिन क्या कोई भी तरल चीज़ बर्फ बन सकती है.

जैसे हम बात करें पेट्रोल की तो पेट्रोल भी फ्रीज में रखने से बर्फ में बदल सकता है?दोस्तों हम आप को बता दें कि यह ज़रूरी नहीं है कि कोई भी तरल चीज़ माइनस डिग्री में पहुँच कर बर्ड ही बन जाए.

जैसे गर आप पेट्रोल को फ्रीज में रखते हैं तो यह बर्फ नहीं बनेगा.पेट्रोल के बारे में आप को बता दें कि यह संभव नहीं है.कि वह कभी बर्फ बने.

आपको बता दें कि फ्रीज में जब कोई चीज़ रखा जाता है तो वह फ्रीज के पॉइंट में मौजूद तत्वों पर निर्भर करता है, कि वह किसे कितना ठंडा करे.