नई दिल्ली:झारखण्ड में मतदान की तैयारियां चल रही हैं. मतदान की तारीख़ भी आ चुकी है और सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हैं. जहाँ बड़े दल गठबंधन बनाने और प्रचार को आगे बढ़ाने में जुटे हैं वहीँ छोटे दलों ने भी कमर कस ली है. इस समय जिस छोटे दल की सबसे अधिक चर्चा है वो है आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन.

हैदराबाद के सांसद असदउद्दीन ओवैसी की पार्टी ने हाल ही में संपन्न हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में दो सीटों पर जीत हासिल की वहीँ बिहार उपचुनाव में भी उन्हें एक सीट हासिल हुई है. ओवैसी की पार्टी की ग्रोथ जिस हिसाब से है उनकी पार्टी पर सभी की नज़र लगी होती है. अब चूँकि झारखण्ड में विधानसभा चुनाव में भी AIMIM अपने प्रत्याशी खड़े कर रही है, इससे उम्मीद है कि यहाँ भी पार्टी को इक्का-दुक्का सीट जीत सकती है.

इस बीच आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन ने अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी है. AIMIM की दूसरी लिस्ट में चार प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है. इस लिस्ट में बोकारो से मश्कूर सिद्दकी, हजारीबाग से नदीम खान, मधेपुरा से इकबार अंसारी और सारथ से मुमताज अंसारी का नाम शामिल है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओवैसी की पार्टी ने ऐलान किया था कि विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इससे पहले AIMIM ने तीन प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था.

AIMIM के अध्यक्ष असद उद्दीन ओवैसी ने एक बयान में कहा है कि अब हक़ माँगा नहीं जाएगा लिया जाएगा. एआईएमआईएम जय मीम और जय भीम नारे की बात करती है. पार्टी अपने आपको मुस्लिम और दलितों के हक़ की बताती है. बता दें कि झारखंड में पहले चरण का मतदान (Jharkhand Election) 30 नवंबर, दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर, तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर, चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर और पांचवें चरण का मतदान 20 दिसंबर को होगा. चुनावों के नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.