महाराष्ट्र में सिया’सी संक’ट का दौ’र अब और तेज़ हो गया है, दो दिनों से सुप्रीम को’र्ट में सुनवाई के बाद आज सुप्रीम को’र्ट ने अपना फ़ैस’ला सुनाते हुए देवेंद्र फडनवीस को कल शाम 5 बजे से पहले बहुम’त सा’बित करने कहा है। इस फ़्लोर टेस्टिं’ग में वो’टिंग भी सीक्रे’ट बैले’ट पेपर से नहीं बल्कि साम’ने की जाएगी और इसका live टेलीका’स्ट भी होगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये नि’र्णय देने की वज’ह ये है कि इस तरह से विधायकों को जो’ड़ने- तो’ड़ने की कोशिशों पर ल’गाम लगाया जा सके।

कोर्ट के फ़ै’सले के बाद से ही मिलने- मिलाने का दौ’र भी शुरू हो गया। अभी सबसे ज़रूरी कोई हैं तो वो हैं अजीत पवार जिनके कार’ण ये स्थि’ति पै’दा हुई है। जहाँ NCP के बड़े नेताओं ने अजीत पवार को मनाने की कोशिश की और उनसे मुला’क़ात की। वहीं अजीत पवार ने भी मुख्यमंत्री पद की शप’थ ले चुके देवेंद्र फडनवीस से मुला’क़ात की। NCP की ओर से कहा गया है कि अजीत पवार से हुई बात सकारात्मक है।

अगर ऐसा होता है तो अजीत पवार उपमुख्यमंत्री के पद से इस्ती’फ़ा दे सकते हैं और ऐसे में भाजपा का बहुम’त सा’बित करना नामु’मकिन हो जाएगा। बीती शाम NCP- कांग्रेस- शिवसेना के श’क्ति प्रदर्श’न के बाद से यूँ भी भाजपा के पास बहुम’त होने की बात पर सवा’लिया नि’शान लगा ही हुआ है। ऐसे में अगर अजीत पवार अपना प’क्ष ब’दल लेते हैं तो देवेंद्र फडनवीस के पास इस्ती’फ़ा देने के अला’वा और कोई विक’ल्प ही ब’चा नहीं रह जाएगा।

कांग्रेस की ओर से ये कहा गया कि अगर देवेंद्र फडनवीस अपनी किरकि’री होने से ब’चना चाहते हैं तो उन्हें अभी अपने प’द से इस्ती’फ़ा दे देना चाहिए क्योंकि उनके पास बहुम’त नहीं है। लेकिन भाजपा की ओर से ये ब’यान आया है कि वो कल बहुम’त सा’बित करने के लिए फ़्लो’र टेस्टिं’ग में साम’ने आएँगे। देवेंद्र फडनवीस अपनी कु’र्सी ब’चा पाते हैं या नहीं इसका पता कल शाम 5 बजे चलेगा। तब तक सम्भा’वनाओं और अट’कलों का दौ’र चलता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.