महाराष्ट्र की सिया’सी गह’माग’हमी का दौ’र आज शाम स’माप्त हो जाएगा अजब उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की श’पथ लेंगे। इस पद पर बै’ठने वाले वो अपने परिवार के पहले व्यक्ति हैं। शिवसेना- NCP- कांग्रेस ग’ठबं’धन से बनी महाराष्ट्र विकास अ’घाड़ी सरकार के कई विधायकों ने कल श’पथ ली। आज शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद का श’पथ ग्रह’ण समारोह होने वाला है इसमें कई राज्यों के मुख्यमंत्री अपनी उपस्थिति द’र्ज करवाएँगे। आदित्य ठाकरे कल दिल्ली सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह जैसे बड़े नेताओं से मिलकर उन्हें आज के समारोह के लिए आमंत्रित करने पहुँचे थे। उद्धव ठाकरे ने ख़ुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इस समारोह के लिए न्यो’ता दिया है।

इस पूरे माम’ले में जिनका सबसे ब’ड़ा हाथ माना जा रहा है वो हैं NCP नेता अजीत पवार। अजीत पवार ने भाजपा के साथ ग’ठबं’धन की घो’षणा करके रा’तोंरा’त बनी सर’कार में उपमुख्यमंत्री प’द की श’पथ ले ली। इसके बाद से ही सिया’सत का एक ऐसा हं’गामा देखने मिला जो सुप्रीम को’र्ट से होता हुआ अजीत पवार के इस्ती’फ़े पर जाकर ख़’त्म हुआ। अजीत पवार के इस्ती’फ़ा देते ही देवेंद्र फडनवीस को भी बहुम’त के अभाव में इस्ती’फ़ा देना प’ड़ा।


देखा जाए तो इस पूरे राज’नीतिक समीकर’ण में अजीत पवार ने एक ऐसा दाँ’व खेला जिससे एक ओर तो उनकी च’र्चा ज़ो’रों पर रही वहीं भाजपा बु’री तरह उनके जा’ल में फँ’सती नज़’र आयी। ख़’बरों की माने तो भाजपा को सम’र्थन देते ही अजीत पवार के ऊपर ल’म्बित कई माम’लों में उन्हें तुरंत क्ली’नचि’ट भी मिल गयी और वहीं उन्होंने इस्ती’फ़ा देकर अपनी पार्टी में ही होने का ऐलान ये कहते हुए किया कि ” मैं NCP में था, हूँ और रहूँगा। न मैंने कभी पार्टी छो’ड़ी थी और न ही पार्टी ने मुझे ख़ुद से अल’ग किया”।

अजीत पवार को गले लगाकर पार्टी में उनका स्वागत किया गया। अब ख़बरें ये भी आ रही हैं कि अजीत पवार को महा विकास अघाड़ी सरकार में भी डिप्टी CM का प’द मिल सकता है, अगर ऐसा होता है तो अजीत पवार का सारा दाँ’व बिलकुल सही लगा क्योंकि भाजपा की ओर से भी उन्हें यही प’द मिला था। ऐसे में उनके हाथ प’द तो लगेगा ही और ल’म्बित सारे माम/लों से छू’ट मिल गयी वो अलग।

Leave a Reply

Your email address will not be published.