महाराष्ट्र में आज ठाकरे परिवार की ओर से इतिहा’स की र’चना होने वाली है। आज शाम 6 बजकर 40 मिनट पर उद्धव ठा’करे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री प’द की श’पथ लेने वाले हैं। शिवसेना- NCP- कांग्रेस ग’ठबं;धन की महा विकास अ’घाड़ी सरकार महाराष्ट्र में स’त्ता पर रहने वाली है। इस समा;रोह की सारी तैया’रियाँ ज़ो’रों- शो’रों से हो रही है। मंच पर 100 के क़रीब कु’र्सियाँ लगायीं गयी हैं जिन पर तीनों पा’र्टी के बड़े मंत्री और देश के अ’लग-अ’लग राज्यों से आए मुख्यमंत्री बै’ठेंगे। ख़’बर है कि देश में जहाँ भी कांग्रेस की स’त्ता है वहाँ के मुख्यमंत्री इस समा’रोह का हि’स्सा बनेंगे। श’पथ से पहले पा’र्टी न्यूनतम सा’झा कार्यक्रम जा’री करेगी

आज उद्धव ठाकरे के साथ कुछ और मंत्री भी श’पथ लेने वाले हैं, जिनके नाम पर अब तक अट’कलों का दौ’र जारी है। कहा जा रहा है कि आख़ि’री समय में अचा’नक अशोक चव्हाण का नाम इस लि’स्ट से ह’टाया गया। सू’त्रों की माने तो आज उद्धव ठाकरे के साथ 6 और मंत्री श’पथ लेंगे जिनमें तीनों पा’र्टी के 2- 2 मंत्री होंगें। शिवसे’ना से सुभाष देसाई और एकनाथ शिं’दे का नाम सामने आ रहा है, तो NCP के जयंत पाटिल और छगन भुजबल का नाम सामने आया है। कांग्रेस की ओर से बालासाहेब थोराट और नितिन रावत श’पथ ले सकते हैं।

सू’त्र बता रहे हैं कि सर’कार में एक ही डि’प्टी CM होगा, जो NCP का मंत्री होगा वहीं कांग्रेस से स्पी’कर चुना जाएगा। NCP के कई मंत्री अजीत पवार को डिप्टी CM बनाए जा’ने की माँ’ग कर रहे हैं। ख़’बरें हैं कि अजीत पवार को ये प’द मिल सकता है। मी’डिया से बात करते हुए अजीत पवार ने कहा कि “मैं आज श’पथ नहीं लूँगा।” डिप्टी CM बनाए जाने की बात पर अजीत पवार ने कहा कि “डि’प्टी CM कौन होगा इस बात पर पा’र्टी फ़ै’सला लेगी उनकी ओर से अब तक ऐसा कुछ नहीं कहा गया है”

NCP प्रमुख शरद पवार के बारे पर बात करते हुए शिवसे’ना के व’रिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि “शरद पवार इस सर’कार के बड़े नेता हैं, मैंने हमेशा उनसे मार्गद’र्शन लिया है।” आगे उपमुख्यमंत्री प’द से सम्बं’धित सवा’ल के जवा’ब में संजय राउत ने कहा कि “शरद पवार सक्ष’म और अजे’य हैं। हम नहीं चाहते कि पवार साहब का घर टू’टे। अजित पवार या पार्टी के किसी और नेता को कौन सा प’द देना है कौन सा नहीं इसका फ़ै’सला शरद पवार ही करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.