अखिलेश यादव और डिंपल ही नहीं, ये पति-पत्नी भी हैं यूपी की राजनीति के चर्चित नाम, दो तो हैं….

October 1, 2021 by No Comments

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सन्यास धारण कर शादी ना करने का फैसला लिया योगी आदित्यनाथ के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने भी सारी उम्र सारी के बिना गुजारी है। वहीं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शादीशुदा है और उनकी पत्नी डिंपल यादव भी राजनीति में है। आइए आज बात करते हैं उत्तर प्रदेश के उन चर्चित नेताओं के बारे में जो पति-पत्नी दोनों ही राजनीति में है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने साल 1999 में डिंपल यादव से शादी की थी।

शादी के 10 साल बाद साल 2009 में डिंपल यादव ने राजनीति में आने का फैसला लिया डिंपल यादव ने उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद से लोकसभा चुनाव लड़ा।

जिसमें उन्हें कांग्रेस के राज बब्बर ने हरा दिया। फिर साल 2012 के और 2014 के आम चुनाव में डिंपल यादव कन्नौज से लोकसभा सांसद चुनी गई।

कांग्रेस को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय सिंह भी इस लिस्ट में शामिल हैं। जिन्होंने दो शादियां की है अब उनके दोनों ही पत्नियां राजनीति में अपना नाम चमका रही है।

उनकी पहली पत्नी गरिमा सिंह अमेठी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के विधायक हैं। वही उनकी दूसरी पत्नी अमिता सिंह कांग्रेस के टिकट पर अमेठी से दो बार विधायक रह चुकी हैं।

साल 2017 में उन्होंने अपनी ही सौतन गरिमा सिंह से हार का सामना किया था। अब अमिता सिंह में भारतीय जनता पार्टी में आ चुकी है।

इस कड़ी में अपना नाम आता है राजा महेंद्र अरिदमन सिंह का और उनकी पत्नी पक्षालिका सिंह। जोकि दोनों ही राजनीति में काफी सक्रिय हैं।

दोनों पहले समाजवादी पार्टी के नेता हुआ करते थे। लेकिन अब दोनों समाजवादी पार्टी को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो चुके हैं। पक्षलिका सिंह आगरा के पास बाह विधानसभा से बीजेपी विधायक हैं। मौजूदा विधानसभा में वह सबसे अमीर महिला एमएलए हैं।

इस कड़ी में अगला नाम आता है अपना दल की नेता और केंद्र सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल के साथ ही उनके पति आशीष सिंह पटेल का। दोनों राजनीति में हैं। आशीष अपना दल से यूपी विधान परिषद के सदस्य हैं।

वही जौनपुर से बसपा के सांसद रह चुके धनंजय सिंह ने भी तीन शादियां की है। उनकी तीनों ही पत्नियां इस वक्त राजनीति में काफी सक्रिय हैं।

इस कड़ी में अगला नाम आता है समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान का जो कि उत्तर प्रदेश की राजनीति का बड़ा नाम है रामपुर से लोकसभा सांसद आजम खान और उनकी पत्नी तनवीर फातिमा दोनों ही राजनीति में सक्रिय हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *