अखिलेश यादव को कांग्रेस ने दी बड़ी राहत, यहाँ मायावती ने भी दिखाया बड़ा दिल..

उत्तर प्रदेश में दो लोकसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस ने प्रत्याशी न उतारने का फ़ैसला किया है. इस तरह की ख़बरें पहले से ही आ रही थीं कि आज़मगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार नहीं उतारेगी. बताया जा रहा है कि कांग्रेस नहीं चाहती कि भाजपा विरोधी वोट विभाजित हो और किसी भी तरह से भाजपा का रास्ता आसान हो.

कांग्रेस ने हाल ही में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. कांग्रेस को अपेक्षाकृत कामयाबी नहीं मिली थी जिसकी वजह से पार्टी मंथन की स्थिति में है. आज़मगढ़ और रामपुर दोनों ही सीटें समाजवादी पार्टी के लिए अहम् मानी जा रही हैं, आज़मगढ़ सीट से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सांसद थे और रामपुर से वरिष्ठ सपा नेता आज़म ख़ान सांसद थे.

दोनों नेताओं ने विधानसभा सदस्य बने रहने की वजह से लोकसभा से इस्तीफ़ा दिया था. रामपुर से सपा ने आज़म के क़रीबी आसिम राजा को टिकट दिया है जबकि आज़मगढ़ से बदायूँ के पूर्व सांसद धर्मेन्द्र यादव को टिकट दिया है. दोनों ही के लिए पार्टी पूरी तरह एकजुट दिख रही है. वहीं भाजपा यही चाहती कि विरोधी वोट बंट जाए तो शायद उसके लिए चांस है.

कांग्रेस पार्टी ने इस बीच अहम् फ़ैसला ले लिया है और कहा है कि वो इन दोनों सीटों पर उम्मीदवार नहीं उतारेगी. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष प्रभारी प्रशासन योगेश दीक्षित ने सोमवार को पत्र जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि कांग्रेस रामपुर तथा आजमगढ़ के लोकसभा उप चुनाव में अपने प्रत्याशी नहीं उतारेगी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे देखकर यह जरूरी है कि कांग्रेस स्वयं का पुर्निर्माण करे जिससे कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में स्वयं को मजबूत विकल्प के रूप में पेश करे।

कांग्रेस ने लोकसभा उप चुनाव के नामांकन के अंतिम दिन यह पत्र जारी किया है। रामपुर लोकसभा उप चुनाव के लिए कांग्रेस के नेता तथा पूर्व सांसद बेगम नूरबानो के बेटे रामपुर नवाब खानदान के नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां तथा संजय कपूर ने तो नामांकन पत्र भी खरीद लिया है।

आपको बता दें कि रामपुर से भाजपा ने पूर्व विधान परिषद सदस्य घनश्याम सिंह लोधी को टिकट दिया है जबकि आज़मगढ़ से भोजपुरी गायक और अभिनेता दिनेश कुमार यादव निरहुआ को प्रत्याशी बनाया है। बहुजन समाज पार्टी ने आज़मगढ़ से शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को प्रत्याशी बनाया है। वहीं रामपुर सीट से बसपा ने प्रत्याशी न उतारने का फ़ैसला किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.