AMBULANCE को हिंदी में क्या कहते है ? ज़वाब जानने के लिए पढ़े

June 1, 2022 by No Comments

दोस्तों जैसा कि हम जानते है एम्बुलेंस एक ऐसी गाडी है जिसका प्रयोग किसी रोगी या दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को किसी स्थान से अस्पताल या स्वा’स्थ्य केन्द्र तक पहुँचाने या एक उ पचार केन्द्र से दूसरे उपचार केन्द्र तक ले जाने में किया जाता है।अधिकतर मामलों में एक एम्बुलेंस में, रोगी के अस्पताल पहुँचने तक, उसे चिकित्सा सेवा भी प्रदान की जाती है।

एम्बुलेंस को hindi में क्या कहते है इसका उत्तर हमने आर्टिकल के लास्ट पैराग्राफ में दिया है लेकिन अर्थ जानने से पहले एम्बुलेंस के सम्बन्ध में आप महत्वपूर्ण जानकारी ज़रूर पढ़े.

एम्बुलेंस शब्द यहाँ से लिया गया
एम्बुलेंस शब्द लैटिन भाषा के शब्द “एम्बुलर से आता है जिसका अर्थ है “चलना” जो प्रारंभिक चिकित्सा सेवा का एक संदर्भ है जहां रोगियों को उठा कर AMBULANCE द्वारा  स्थानांतरित किया जाता था।

मूल रूप से एम्बुलेंस शब्द को एक सचल अस्पताल के लिए प्रयोग किया जाता था, और यह सचल अस्पताल, यु’द्ध में घा’यल सैनिकों को स्थानांतरित करने के लिए काम आता था।एम्बुलेंस के ऊपर चमकती बत्तियां और सायरन लगा रहता है ताकि भी’ड़ से भरे यातायात से गुजरते समय उसे रास्ता दिया जा सके।

आजकल अंग-प्रत्यारोपण से जुड़े मामलों और किसी बड़ी दुर्घटना की स्थिति में यातायात पुलिस द्वारा एम्बुलेंस को एक “हरा गलियारा” (ग्रीन कॉरीडोर) प्रदान किया जाता है ताकि समय रहते बिना यातायात में फं’से, दाता अंग को आदाता तक ले जाया सके या फिर दुर्घटनाग्रस्त लोगों को अस्पताल पहुँचाया जा सके।

समय पर रोगी को अस्पताल पहुँचाने में आजकल हवाई-एम्बुलेंस का प्रयोग भी बढ़ रहा है।आपको बता दे भारत में कई राज्य सरकारे भी एम्बुलेंस की सुविधा नागरिको को दे रही है.

एम्बुलेंस को हिंदी में क्या कहते है
भारत की राष्ट्र भाषा hindi है लेकिन बहुत से लोग एम्बुलेंस को hindi में क्या कहते है इसकी जानकारी नही रखते है.एक निजी कंपनी के सर्वे के मुताबिक भारत में 99 प्रतिशत लोगो को एम्बुलेंस की hindi नही पता है.आपको जानकारी के लिए बता दे एम्बुलेंस को hindi में रोगी वाहन कहा जाता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.