बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को सभी प्रेरणा मानते हैं। सालों से फ़िल्मी दुनिया में अपने अभिनय के दम पर उन्होंने ऐसा मुक़ाम हासिल किया है जिसकी तुलना किसी से भी कर पाना मुश्किल है। 76 साल की उम्र में भी इस तरह अनुशासन के साथ काम करते हैं कि लोग उनके क़ायल हो जाते हैं इसके साथ ही वो सोशल मीडिया अकाउंट्स के ज़रिए अपने फ़ैन्स से जुड़े रहते हैं और समय-समय पर अपने अनुभवों से लोगों को सीख देते रहते हैं।

इस बार अमिताभ बच्चन ने लोगों के सामने अपनी एक ऐसी सम’स्या ज़ा’हिर की कि लोग उसे जानकर है’रान रह गए। अमिताभ बच्चन ने बताया कि उनका लीवर 75% से ख़’राब हो चुका है और उन्हें इसी से काम चलाना पड़ रहा है। लीवर ख़’राब होने का कारण बताते हुए अमिताभ बच्चन ने बताया कि उन्हें सालों से टीबी की शि’कायत रही और उन्हें इस बारे में पता भी नहीं चला लेकिन जब तक उन्हें इस बारे में पता चला तब तक देर हो चुकी थी। टी बी के कारण उनके शरीर में वि’षैला ख़ू’न बहता रहा और उनके लीवर का अधिकांश हिस्सा ख़’राब हो गया।

Amitabh Bacchan

साथ ही अमिताभ बच्चन ने बताया कि उन्हें 8 साल तक टीबी होने के बारे में पता ही नहीं चला, यही नहीं वो हेपे’टाइटिस B के म’रीज़ भी रह चुके हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें समय रहते इन बी’मारियों का पता चल गया और अब नियमित और संतुलित जीवनशैली के कारण वो बाक़ी बचे 25% लीवर के सहारे भी जीवन जी पा रहे हैं। इन बातों के साथ अमिताभ बच्चन ने कहा कि हमें समय-समय पर अपने शरीर की जाँच करवाते रहना चाहिए क्योंकि अगर पता ही नहीं चलेगा तो समय पर इला’ज कैसे मिलेगा।

अभिताभ बच्चन कई तरह की स्वा’स्थ्य सम्बंधी परे’शानियाँ झेल चुके हैं, उनकी कई तरह की स’र्जरी भी हो चुकी है। 1982 में क़ुली फ़िल्म के सेट पर लगी ग’हरी चोट से वो बेहद मु’श्किल से उबरे थे। इस चोट की वजह से भी कई स्वा’स्थ्य सम्बंधी मु’श्किलें उनके लिए बढ़ गयीं। अनुशासित जीवन जीकर वो सेहतमंद बने हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.