अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के रूझा’न आने शुरू हो गए हैं. अब तक आये रू’झानों से लग रहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके प्रति’द्वंदी जो बाईडेन में काँ’टे की ट’क्कर चल रही है. हालाँकि अभी भी बाईडेन ने बढ़’त बनाई हुई है. जीत के लिए ज़रूरी 270 इलेक्टोरल वोट चाहिए. ट्रम्प इस समय 213 वोट हासिल कर चुके हैं जबकि बाइडेन 238 पर अपना झं’डा फहरा चुके हैं.

डोनाल्ड ट्रम्प को अमरीका के 50 में से 22 राज्यों में जीत मिली है जबकि 5 में अभी वो आगे चल रहे हैं. वहीं बाइडेन 11 राज्यों में जीत चुके हैं जबकि 3 में वो आगे चल रहे हैं. आपको बता दें कि जो बाइडेन जिन राज्यों में जीते हैं वो बड़े राज्य हैं, इसी वजह से उनके इलेक्टोरल वोट डोनाल्ड ट्रम्प से अधिक हैं. आपको बता दें कि जो बाइडेन ने एक बयान देकर कहा कि उन्हें भ’रोसा है कि वो जी’तेंगे.


वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी दा’वा किया कि वो जी’तेंगे लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि डेमोक्रेट उनकी जी’त को चु’राने की कोशिश कर रहे हैं. बाइडेन ने एरिज़ोना राज्य में जीत हासिल कर रिपब्लिकन को चौं’का दिया है. इसके साथ ही अब डोनाल्ड ट्रम्प के लिए जीत काफ़ी मुश्कि’ल हो गई है. यही वजह है कि ट्रम्प को अंदाज़ा हो गया है कि वो हा’र रहे हैं. उन्होंने कहा है कि वो सुप्रीम कोर्ट जा’येंगे. जानकार मानते हैं कि जिन राज्यों में अभी ट्रम्प आगे हैं, उनमें वो पीछे हो सकते हैं क्यूंकि अभी उन इलाक़ों में वोट की गिनती होना बाक़ी है जिन्हें डेमोक्रेट स्ट्रोंग होल्ड माना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.