ता’लिबान ने अमेरिकी इंजीनियर को कर दिया रिहा….लेकिन उसके बदले अपने आखरी….

September 20, 2022 by No Comments

15 अगस्त 2021 को पूरे अफगानिस्तान पर ता’लिबा’न का क’ब्जा हो गया था और बीस साल के बाद अफगानिस्तान से अमेरिकी फौजों की वापसी हो गई थी लेकिन अब जाकर ता’लिबा’न की तरफ से पकड़े गए अमेरिकी इंजीनियर की रिहाई हो पाई है आपको बता दें सोमवार को अफगानिस्तान में ता’लिबान सरकार के विदेश मंत्री अमीर खान मुत्तक़ी की ने कहा “तहरीक, ने अमेरिकी इंजीनियर मार्क फ्रिरिच को रिहा कर दिया है।

यह रिहाई उस वक्त हुई जब अमेरिका ने ता’लिबान के बड़े नेता हाजी बशीर नूरज़ई को रिहा कर दिया था. खबरों के अनुसार नूरज़ई अमेरिका के पास ता’लिबा’न कैदियों में आखरी कैदी थे. काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन में अमीर खान मोत्तकी ने कहा सोमवार सुबह काबुल हवाई अड्डे पर मार्क फ्रिरिच और हाजी बशीर की अदला-बदली की गई है ।

मुत्तक़ी का कहना था कि हाजी बशीर को अमेरिका में दश’कों तक नशी’ली दवा’ओं के आ’रोप में हिरा’सत में रखा गया था वहीं दूसरी तरफ फ्रिरिच अमेरिकी नौसेना में एक अनुभवी इंजीनियर थे उन्होंने एक दशक तक अफगानिस्तान में विकास परियोजनाओं पर काम किया था फरवरी 2020 की शुरुआत में फ्रीरिच का अप’हरण कर लिया गया था।

वहीं अन्य खबरों के अनुसार हाजी बशीर की रिहाई पर उनका जोरदार स्वागत किया गया यही नहीं बल्कि उनके स्वागत के बड़े बड़े प्रोग्राम रखे गए थे. वही ता’लिबा’न के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद का कहना कि हाजी बशीर और दर्जनों अमेरिकी नागरिकों की रिहाई से से पता चलता है ताकत किसी मसले का हल नहीं बल्कि बातचीत से कुछ भी हल किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.