न्यूजीलैंड में कुछ समय पहले बांग्लादेश ने टेस्ट मैच जीतकर एक इतिहास रचा था और अब इस टीम ने वनडे क्रिकेट में भी एक और गाथा रच दी है। बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को उसी की धरती पर वनडे सीरीज में हरा दिया है। यह पहली बार है जब बांग्लादेश ऐसा करने में कामयाब हो सका है।

मेंहमान टीम ने तामिम इकबाल की कप्तानी में साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से हराने में कामयाबी हासिल की। तीन मचों की वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका केवल 154 रन बनाकर ढेर हो गया जिसको बांग्लादेश ने केवल 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

बांग्लादेश ने इस सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर दक्षिण अफ्रीका में पहली बार कोई वनडे मैच जीता था। दूसरा मैच वे हार गए लेकिन तीसरे मुकाबले में मेहमानों ने अपने गेम को फिर से टॉप लेवल पर पहुंचा दिया।

इस मुकाबले में तस्कीन अहमद गेंदबाजी में छाए रहे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दूसरी बार पांच विकेट लेने का कारनामा करके दिखाया। बांग्लादेश ने इस प्रदर्शन के दम पर साउथ अफ्रीका को 37 ओवर में केवल 154 रनों के स्कोर पर पस्त कर दिया।

तस्कीन ने 9 ओवर में 35 देकर 5 विकेट लिए।तस्कीन को मैन ऑफ द मैच और सीरीज दोनों अवॉर्ड हासिल हुए हैं। तस्कीन ने 8 विकेट लेकर सीरीज खत्म की। आसान टारगेट का पीछा करने उतरी बांग्लादेशी टीम ने पहले विकेट के लिए 127 रनों की बड़ी साझेदारी कर दी जो कप्तान तामिम और लिटन दास के बीच हुई थी।

दास 48 रन बनाकर केशव महाराज का शिकार बने जबकि कप्तान ने 82 गेंदों पर 87 रनों की धुआंधार पारी खेली और अपनी टीम को केवल 26.3 ओवर में मैच जीता दिया।

जीत के बाद कप्तान ने कहा-
कप्तान तमीम ने कहा, “मुझे बहुत गर्व है, खासकर बांग्लादेश के एक तेज गेंदबाज को प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज मिलने से। मैं उन सभी कोचों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने तेज गेंदबाजों के साथ काम किया है, उन्होंने शानदार काम किया है।”