BCCI के इस टेस्ट ने अंपायर्स को किया बुरी तरह हैरान, सिर्फ़ तीन ही हो पाए पास…

August 19, 2022 by No Comments

दुनिया भर में क्रिकेट जगत से जुड़ी हस्तियों के करोड़ों फैंस मौजूद है। क्रिकेट के दीवानों में खिलाड़ियों को लेकर दीवानगी देखना आम बात है। लेकिन क्रिकेट के मैदान में खिलाड़ी से भी महत्वपूर्ण होते हैं अंपायर। जिनका एक गलत फैसला पूरे मैच का रुख बदल सकता है।

बल्लेबाज और गेंदबाज बनने के लिए क्या करना पड़ता है? यह तो आप सब जानते ही होंगे। लेकिन अंपायर बनने के लिए क्या करना होता है? इसकी शायद आपको जानकारी नहीं होगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि अंपायर बनने के लिए क्या किया जाता है। दरअसल हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अंपायरों की भर्ती के लिए एक टेस्ट लिया है। जिसमें 140 लोगों ने भाग लिया था इस टेस्ट में 97% लोग फेल हो गए हैं।

यह टेस्ट महिला और जूनियर मैच ग्रुप डी की अंपायरिंग के लिए आयोजित किया गया था। बीसीसीआई द्वारा 200 नंबर इस टेस्ट के लिए कटऑफ 90 नंबर थे। जिसमें लिखित परीक्षा के 100 नंबर , वीडियो परीक्षा के 35 नंबर के साथ 30 नंबर फिजिकल परीक्षा के थे। इस टेस्ट में 140 अंपायरिंग कैंडिडेट में से 137 फेल हुए हैं।

यानी कि महज 3 लोग ही इस टेस्ट को पास कर पाने में कामयाब हुए। दरअसल बीसीसीआई द्वारा ली जाने वाली यह परीक्षा कई मापदंडों से होकर निकलती है। जोकि काफी कठिन होती है। इसमें शामिल होने वाले प्रतिभागी को खेल की समझ के साथ-साथ नियमों की भी पूरी जानकारी होनी जरूरी होती है।

इसके बाद बीसीसीआई द्वारा कैंडीडेट्स का इंटरव्यू लिया जाता है। जिसमें यह तय किया जाता है कि प्रतिभागी अंपायर बनने के काबिल है या नहीं। यही कारण है कि क्रिकेट के मैदान पर अंपायर की महत्वता इतनी ज्यादा होती है। उसी का फैसला जीत और हार को तय करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.