बैडरूम में अपने साथ रखते है गाय-बछड़े, बच्चों की तरह मानते है क्योंकि

लोग अपने घरों में कुत्ता बिल्ली पालते हैं, और उन्हें अपने साथ बेडरूम में सुलाते हैं,वहीँ उनके खान पान का बहुत ध्यान रखते हैं,लोग बड़ी बड़ी कीमत में कुत्ते बिल्ली को खरीदते है,और फिर उन्हें अपने बच्चे की तरह प्यार देते हैं.जो वह खुद खाते हैं उस से अच्छा अपने कुत्ते बिल्ली को खिलाते हैं.लेकिन आप ने अब तक कहीं नहीं देखा होगा कि कोई गाय बछड़े को अपने बेडरूम में सुलाता हो.

आज हम आप को एक ऐसे ही परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने साथ कुत्ते बिल्ली को नहीं बल्कि अपने बेडरूम में गाय और बछड़े को सुलाते हैं, और उनके साथ में अपने बच्चे जैसा दुलार करते हैं.

हम बात कर रहे हैं जोधपुर के पाल रोड सुभाष नगर निवासी प्रेम सिंह कच्छवाह और उनकी पत्नी संजू कंवर की.क्षेत्र में काऊ घर के नाम से प्रसिद्ध है. संजू कंवर का यह परिवार सोशल मीडिया पर भी फेमस है. इंस्टाग्राम पर इस परिवार का एक पेज भी है.जिस पर वह सारी जानकारी देते हैं.घर में गाय एक पशु नहीं बल्कि पारिवारिक सदस्य की तरह रहती है.

बछड़े की उम्र 1 साल है। इस बछड़े का नाम उन्होंने पृथु रखा है.संजू कंवर ने बताया कि सुबह वे अपने बछड़े को चारा खिलाकर स्नान करा देती है. इसके बाद जैसे ही वह सूखता है, सीधा कमरे में जाकर पलंग पर चढ़ जाता है. वहां पर करीब 2 घंटे आराम करता है.

संजू ने गाय के इस परिवार को ऐसी ट्रेनिंग दे रखी है कि वे गोबर करने एक निर्धारित जगह ही जाते हैं. ऐसे में उनका टॉयलेट अलग ही बना रखा है। संजू का कहना है कि घर में रहते हैं. बिस्तर पर सोते हैं, लेकिन गंदगी नहीं करते.

गाय दूध देती है इसलिए लोग पालते हैं. बैल को आवारा छोड़ देते है. संजू ने बैल, पृथु का ध्यान भी रखा. उसका कहना है बैल को लोग घर से निकाल देते हैं. वह कत्लखाने तक पहुंच जाते हैं.

इसी डर के चलते उन्होंने अपने पृथु को घर से बाहर नहीं निकाला.संजू का कहना है कि वर्तमान समय में खेती में बैल प्रयुक्त नहीं होते ऐसे में लोग इन्हें छोड़ देते हैं और आवारा पशुओं की तरह सड़कों पर घूमते हैं.

दरअसल, साल भर पहले संजू कंवर के घर पर नगर निगम की टीम पहुंची और गाय को पकड़ लिया.इसके बाद उन्होंने गाय को घर में ही पालना शुरू कर दिया.धीरे-धीरे लोगों तक यह बात चलती गई.

पाल रोड क्षेत्र में किसी से भी अगर जानकारी लेना चाहे कि संजू कवर का मकान कहां है तो बस इतना ही पूछना है कि काऊ होम किसका है तो आपको घर तक छोड़ देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.