भाजपा की उम्मीदों पर फिरा पानी, बिहार से लेकर बंगाल तक सब जगह बुरी शिकस्त? ये है रिज़ल्ट..

पाँच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों में तो भाजपा आगे रही थी लेकिन अब जो उपचुनाव हुए हैं पश्चिम बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में वहां भाजपा बुरी तरह शिकस्त खाती दिख रही है. सबसे महत्वपूर्ण चुनाव बिहार की बोचहाँ विधानसभा सीट के उपचुनाव को कहा जा रहा था. भाजपा ने यहाँ से बेबी कुमारी को प्रत्याशी बनाया था वहीं राजद ने अमर पासवान को टिकट देकर बाज़ी में पहले ही बढ़त बना ली थी.

इस समय 13वें राउंड की गिनती हो चुकी है और बोचहाँ से राजद ने 18494 वोटों की बढ़त बनाई हुई है. अमर पासवान को 41257, बेबी कुमारी को 22763, VVIP की गीता देवी को 15371 वोट मिले हैं. VVIP इसके पहले भाजपा के साथ गठबंधन में थी लेकिन बोचहाँ से जब भाजपा ने अपना प्रत्याशी खड़ा कर दिया तो VVIP के नेता मुकेश सहनी नाराज़ दिखे.

इसके बाद भाजपा ने मुकेश सहनी की पार्टी के सभी विधायकों को अपने पाले में कर लिया और सहनी के हाथ कुछ भी नहीं आया.बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित बोचहां विधानसभा सीट, विधायक मुसाफिर पासवान की मृत्यु के बाद खाली हो गई. यहां से कुल 13 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं.

बंगाल की बात करें तो यहाँ तृणमूल कांग्रेस ने मज़बूत बढ़त बनाई हुई है. आसनसोल लोकसभा सीट के उपचुनाव में TMC के शत्रुघ्न सिन्हा आगे चल रहे हैं जबकि बालीगंज विधानसभा सीट के उपचुनाव में TMC नेता बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं. बालीगंज में दूसरे नम्बर पर लेफ्ट की सायरा शाह चल रही हैं.

आसनसोल में शत्रुघ्न सिन्हा 91 हज़ार वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं बालीगंज से बाबुल 12वें राउंड की गिनती के बाद 8 हज़ार से कुछ अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं. राज्य मंत्री सुब्रत मुखर्जी के निधन के बाद बालीगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा. भाजपा ने केया घोष जबकि माकपा ने सायरा शाह हलीम को तृणमूल के बाबुल सुप्रियो के खिलाफ उम्मीदवार बनाया है.

पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में, 15 उम्मीदवार मैदान में हैं. हालांकि मुख्य मुकाबला महा विकास अघाड़ी सरकार के घटक कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच होने की उम्मीद है. कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट से कांग्रेस ने दिवंगत विधायक की पत्नी जयश्री जाधव को मैदान में उतारा, जबकि भाजपा ने सत्यजीत कदम को मैदान में उतारा है.

कोल्हापुर में कांग्रेस प्रत्याशी 9225 वोटों से आगे चल रहे हैं. अब तक 12 राउंड की गिनती हो चुकी है. छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ विधानसभा सीट पर भी भाजपा पीछे चल रही है. यहाँ कांग्रेस ने भाजपा पर बढ़त बनाई हुई है. छठे राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस प्रत्याशी यशोदा वर्मा की लीड 8800 से ज्यादा वोटों की हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.