दुनिया भर में फै’ले कोरो’ना संक’ट ने भारत के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी अपने चपे’ट में ले लिया है। हैल्थ मि’निस्ट्री के आंक’ड़ों के मुता’बिक बताया जा रहा है कि 32 (राज्य और केंद्र शासित प्रदेश दोनों मिलाकर) में से 16 राज्यों में इस वाय’रस का अस’र बहुत ज़्यादा फै’ला हुए है। वहीं अन्य 16 राज्यों में इस वाय’रस का ज़्यादा अस’र देखने को नहीं मिला। इन 16 राज्यों में कोरो’ना संक्र’मित लोगों का आंक’ड़ा अभी भी 450 को पा’र नहीं कर पाया है और ना ही इन राज्यों इस वाय’रस से संक्र’मित लोगों की अधिक मौ’त सा’मने आई है। ऐसे में बताया जा रहा है कि इन राज्यों में जल्दी ही इस वाय’रस का खा’त्मा हो सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनु’सार बताया जा रहा है कि देश में शनिवार शाम तक कोरो’ना वाय’रस के 24,893 माम’ले हो गए थे। बता दें कि महाराष्ट्र में इस वाय’रस से संक्र’मित लोगों की संख्या सबसे अधिक दिखाई दी है। इसके बाद गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में इस वाय’रस से संक्र’मित म’रीजों की संख्या लगा’तार ब’ढ़ती जा रही है। इन सभी राज्यों में म’रीजों कि संख्या लगभ’ग 2 ह’जार तक पहुंच गई है। ख़ब’र के मुता’बिक बताया जा रहा है कि कुछ राज्यों में कोरो’ना संक्र’मित लोगों की संख्या 223 से 955 के बीच है। इन राज्यों में जम्मू-कश्मीर, आंध्रप्र’देश, तेलंगाना, केरल, हरियाणा, बिहार, कर्नाटक, पंजाब और पश्चिम बंगाल शा’मिल है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
बता दें कि इन 16 राज्यों की हाल’त काफी अच्छी है। बताया जा रहा है कि इन राज्यों में संक्र’मित लोगों की सबसे अधिक संख्या 417 देखने को मिली हैं और अब तक मात्र 7 लोगों के म’रने की ख’बर सा’मने अाई है। इन राज्यों में गोवा, चंडीगढ़, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, असम, छत्तीसगढ़, लद्दाख, पुड्डुचेरी, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और उत्तराखंड शा’मिल हैं। संक्र’मित लोगों का आंक’ड़ा देखते हुए बताया जा रहा है कि जल्दी है ये सभी राज्य इस संक’ट से मु’क्त हो जाएंगे। देश में 11 राज्य ऐसे है जहां इस वाय’रस से संक्र’मित लोगों की संख्या भले ही 150 तक तो पहुंच गई हो लेकिन अब तक एक भी जा’न का नुक़’सान नहीं हुआ है। देश में कुछ राज्य ऐसे है जहां म’रीजों की संख्या केवल 7 तक ही सी’मित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.