कोरो’ना वाय’रस महामा’री को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लागू लॉ’कडा’उन की वजह से भारतीय रेलवे ने ज़्यादातर ट्रेनों पर प्रतिबं’ध लगा दिया था लेकिन जैसे ही देश में अनलॉक की प्रतिक्रिया शुरू हुईं वैसे ही कुछ ट्रेनों को चलाने की अनुमति मिलती गई। वहीं हाल ही में इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सु’विधा के लिए 20 जोड़ी नई क्लो’न ट्रेनें चलाने की घो’षणा की थी। आने वाले त्यौहारों को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया था। इसी सिलसिले के बीच अब ख़बर है कि रेलवे जल्द ही 80 स्पेशल ट्रेनें और चला सकती हैं।

ख़बरों के अनुसार, बढ़ती मांग को देखते हुए रेलवे अगले महीने स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान कर सकता है। बीते दिनों जारी 20 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में कंफ’र्म टिक’ट मिलेगा। इसके साथ ही क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनें हमसफ़र एक्सप्रेस की तरह चलाई जाएंगी, जिनमें 18 कोच होंगे, बाक़ी एक जोड़ी में 22 कोच होंगे, जो दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलाई जाएगी। वहीं इस संबं’ध में रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यह सभी क्लोन ट्रेनें मौजूदा समय में चल रहीं 310 जोड़ी ट्रेनों के अलावा होंगी।
Indian Railways
इनमें सफर करने के लिए यात्रियों को रेलवे द्वारा जारी गाइडला’इंस का पालन करना होगा। आने वाले महीने यानी अक्टूबर और नवंबर में दशहरा, नवरात्र, दीपावली, भाई दूज जैसे बड़े हिंदू फे’स्टिवल आने वाले हैं, जिनको देखते हुए ट्रैवल डिमां’ड में इजा’फे का अनुमान लगाया जा रहा है। खासकर के उत्तर भारत में इसकी डिमां’ड में खासा इजाफा हो सकता है, जिसकी वजह से रेलवे 80 नई ट्रेनें चला सकता है। मालूम हो कि सितंबर में ही रेलवे ने 80 स्पेशल और 40 क्लोन ट्रेनें चलाने का आदेश दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.