पटना: बिहार विधानसभा चुनाव अब हर रोज़ नए मोड़ ले रहा है. बिहार में बड़ा मुक़ाबला महागठबंधन और NDA के बीच है. हालाँकि ये माना जा रहा है कि ये प्रभा’व सीमित होगा. महा’गठबंधन की सबसे बड़ी पा’र्टी राजद ने पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उनके लिए उम्मीदवा’रों की सूचि जारी कर दी है. पहले चरण में राजद के उम्मीदवा’र 42 सीटों पर अपनी क़ि’स्मत आज़माएंगे.

इन 42 सीटों में अलग-अलग समाज के लोगों को टिकट दिया गया है. इनमें से 3 सीटें ऐसी हैं जिनमें मु’स्लिम उम्मीदवा’र को टिकट मिला है. ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले चरण के लिए अधिक मुस्लि’म उम्मीदवारों को टिकट मिलेगा क्यूँकि अधिकतर मु’स्लिम बहुल्य सीटें पहले राउंड में नहीं पड़ रही हैं. राजद ने जिन 3 मुस्लि’म उम्मीदवारों को टिकट दिए हैं उनमें बाँका से जावेद अंसारी, रफ़ीगंज से मुहम्मद निहालुद्दीन,और गोविंदपुर से मुहम्मद कामरान हैं.

राजद ने अपनी इस सूचि में 19 यादव नेताओं को टि’कट दिए हैं जबकि टिकट वितरण में दलितों और अति-पिछड़ों पर भी पार्टी ने विशेष फ़ोकस किया है. महा’गठबंधन और NDA दोनों के लिए ये चुनाव बेहद अहम् हैं. इस चुनाव में दोनों ही गठ’बंधन अपनी अपनी जीत की भर’सक कोशिश कर रहे हैं. हालाँकि NDA में एक अलग सा confusion नज़र आ रहा है. NDA में स्थिति लोजपा की वजह से बेत’रतीब हो गई है. भाजपा और जदयू को समझ नहीं आ रहा है कि वो लोजपा को कैसे मैनेज करे. दूसरी ओर महागठ’बंधन अपना सारा फ़ोकस चुनाव पर कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.