बिहार विधानसभा चुनाव के मतदान के तीनों चरण पूरे होने के बाद अब एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. एग्जिट पोल के नतीजों से ऐसा लगता है कि बिहार में महागठबंधन सबसे बड़े गठबंधन के रूप में उभर सकता है. स्थिति कुछ इस तरह है कि महागठबंधन सरकार बनाने के बेहद क़रीब है. हालाँकि NDA गठबंधन बहुत पीछे नहीं है.

विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में वोटिंग हुई . 71 सीटों के लिए जहां 28 अक्टूबर को मतदातओं ने वोट डाले थे तो वहीं दूसरे चरण का मतदान 94 सीटों के लिए 3 नवंबर को संपन्न हुआ. अंतिम 78 सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ. चुनावी मैदान में एनडीए का चेहार नीतीश कुमार हैं जो 2005 से बिहार की सत्ता पर काबिज हैं. नीतीश कुमार से मुकाबला महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव कर रहे हैं, जो खुद को राज्य के भावी मुख्यमंत्री के तौर पर प्रोजेक्ट कर रहे हैं.

टाइम्स नाऊ-सी वोटर के एग्ज‍िट पोल के अनुसार एनडीए को राज्य की 243 विधानसभा सीटों में से 116 सीटें मिल सकती हैं. वहीं महागठबंधन के खाते में 120 सीटें जा सकती हैं. चिराग पासवान की पार्टी एलजीपी को केवल एक सीट से संतोष करना पड़ सकता है जबकि अन्य को 6 सीटें म‍िल सकती हैं. अगर यही स्थिति रहती है तो ऐसा माना जा सकता है कि महागठबंधन सरकार बनाने के सबसे नज़दीक है. महागठबंधन की ओर से तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री चेहरा हैं. बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज मतदान हुआ. सुबह 9 बजे ते 7.7%, 11 बजे तक 19.7%, दोपहर 1 बजे तक 34.8%, शाम 3 बजे तक 45.9% तो वहीं शाम 5 बजे तक 54.1% मतदान हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.