बिहार में 108 गाँवों ने की चुनाव का बॉ’यकॉट करने की घोषणा, लोगों ने लगाए बड़े आरोप..

October 24, 2020 by No Comments

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि बिहार में कैमूर पठारों में स्थित 108 गांव के लोगों ने चुनाव में वोटिंग करने से म’ना कर दिया है। यह गांव बिहार विधानसभा चुनाव का बा’यकाट कर रहे हैं।

यहां रहने वाले लोगों का आरोप है कि पुलिस ने इलाके की ज’नजा’तीय आ’बादी के साथ काफी सख्ती से बर्ताव किया है। पुलिस की तरफ से यह कार्रवाई तब की गई जब आ’दि’वासी इलाके में टाइगर रिजर्व घोषित किए जाने के फैसले के खि’ला’फ वि’रो’ध प्रदर्शन किए गए थे। इन प्रदर्शनों का नेतृत्व करने वाले कैमूर मुक्ति मोर्चा संगठन की तरफ से किया गया था।

जिसके चलते संगठन ने आरोप लगाया है कि पूरे इलाके में काम कर रहे उनके 25 कार्यकर्ताओं को पुलिस द्वारा फ’र्जी मामलों में गिर’फ्ता’र किया गया है। वही गांव वालों ने बताया है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा आदेश जारी किया गया था कि उन्हें इलाके से नहीं निकाला जाएगा। लेकिन बावजूद इसके उन्हें ज’बरद’स्ती वन विभाग ज’बरद’स्ती उन्हें इलाके से निकलने की कोशिश कर रहा है। इसके साथ ही उनकी फसलों को त’बा’ह किया जा रहा है।

संगठन द्वारा मांग की जा रही है कि सरकार को कैमूर को एक अ’नु’सू’चित इलाका घोषित करना चाहिए। इसके साथ ही टाइगर रिजर्व के निर्माण का काम ग्राम सभाओं और इलाके में रहने वाली ज’नजा’ती’य आ’बादी से मंजूरी लेने के बाद ही शुरू किया जाना चाहिए।

इस मामले में सीपीएम नेता बृंदा करात ने इस मौके पर कहा, “इस मामले में बिहार सरकार की ओर से आ’परा’धिक ला’पर’वाही हुई है, जिसने अब तक वन अधिकार कानून को लागू नहीं किया है। गौरतलब है कि अगर बिहार विधानसभा चुनाव में इतनी बड़ी तादाद में गांव मतदान से बायकाट करते हैं तो यह हर राजनीतिक दल के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *