बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी जोरों-शोरों से चल रही है। ऐसे में रोज़ाना सीटों के बं’टवारे को लेकर नई नई खबर साम’ने आती रहती है। अब खबर है कि बिहार एनडीए में मुकेश सहनी उर्फ सन ऑफ मल्लाह की पार्टी वीआईपी को भाजपा कोटे से 11 सीटें दी गईं हैं और उन्होंने इन सीटों पर उम्मीदवा’रों के नाम की घोषणा भी कर दी है। इस बार के चुनाव में मुकेश साहनी ज़्यादा सीटों की उम्मी’द लगाए बैठे थे, लेकिन महागठबं’धन में उनकी यह उम्मीद पूरी नहीं हो सकती तो वह एनडीए में शामिल हो गए।

इसके बाद एनडीए की ओर से उन्हें 11 सीटों का बड़ा उपहा’र मिला। इन 11 सीटों में बोचहा, सुगौली, सिमरी बख्तियारपुर, मधुबनी, केवटी, साहेबगंज, बलरामपुर, अलीनगर, बनियापुर, गौड़ा बौराम और ब्रह्मपुर शामिल है। यदि इन सीटों पर गौर किया जाए तो इनमें से केवल एक सीट पर बीजेपी के उम्मीदवा’र को साल 2015 के विधानसभा चुनाव में जीत मिली थी और 7 सीटों पर यानी मधुबनी, केवटी, साहेबगंज, बलरामपुर, अलीनगर, बनियापुर और ब्रह्मपुर की सीटों पर बीजेपी को हा’र का साम’ना करना पड़ा था।

दूसरी ओर इन 11 सीटों में से 3 सीटें जेडीयू के खाते में आईं थीं और एक सीपीआई (एमएल) को मिली। बाकी बची 6 सीटों पर आरजेडी के नेताओं को जीत हासिल हुई थी। वहीं अब इस बार के विधानसभा चुनाव में यह सीटें वीआईपी को दी गईं हैं, जहां पार्टी के उम्मीदवा’र महागठबं’धन के साम’ने मैदान में उतरेंगे। दूसरी ओर इस चुनाव में लोजपा भी एनडीए से अलग होकर चुनाव ल’ड़ने वाली है, जिससे कयास लगाए जा रहे हैं कि यह बिहार विधानसभा चुनाव में सियासी र’ण आसान नहीं होगा जोकि काफी दिल’चस्प लग रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.