इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में मुस्लिम नेताओं ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया है. इस बार कुल मुस्लिम उम्मीदवार जो विधायक चुने गए हैं उनकी संख्या 18 है. ये कुल विधानसभा का 7 % है. राजद के टिकट पर सबसे अधिक मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीतकर आये हैं. राजद के टिकट पर 10 मुस्लिम विधायक बने हैं जबकि आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन के टिकट पर पाँच विधायक बने हैं. एक बसपा का मुस्लिम विधायक है तो दो कांग्रेस के टिकट पर मुस्लिम नेता चुनाव जीते हैं.

‘भारत दुनिया डॉट ऑर्ग’ ने इसको लेकर एक लिस्ट तैयार की है जिसको हम साझा कर रहे हैं. आमौर से AIMIM के अख्तरुल ईमान ने कांग्रेस प्रत्याशी को 52515 वोटों से हराया. अररिया से कांग्रेस अबिदुर रहमान ने 47936 मतों से जदयू पर जीत दर्ज की. इस सीट पर हारा हुआ उम्मीदवार भी मुसलमान ही था. बहादुरगंज में AIMIM के मुहम्मद अंज़र नईमी ने 45215 वोटों से VIP के उम्मीदवार को शिकस्त दी. बैसी से सैयद रुकुनुद्दीन अहमद ने भाजपा के प्रत्याशी को 16373 वोटों से हराया. उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार को पटखनी दी, उनकी पार्टी AIMIM है. चैनपुर से बसपा के मुहम्मद ज़मा ख़ान ने भाजपा के प्रत्याशी को 24294 वोट से हरा दिया.
Owaisi
गोबिंदपुर से राजद के मुहम्मद कामरान ने 33074 वोटों से भाजपा उम्मीदवार को हराया. जोकीहाट से शाहनवाज़ ने AIMIM के टिकट पर चुनाव लड़कर राजद के मुस्लिम उम्मीदवार को 7383 वोट से शिकस्त दी. काँटी से राजद के मुहम्मद इसराइल मंसूरी 10314 वोटों से जीते, उन्होंने निर्दल प्रत्याशी को हराया. क़स्बा से राजद के मुहम्मद आफ़ाक़ आलम 17278 वोट से जीते, उन्होंने लोजपा को शिकस्त दी. किशनगंज से इज़हारूल हुसैन ने 1381 वोटों से जीत दर्ज की. कांग्रेस के टिकट पर उन्होंने भाजपा को हराया. कोचाधामन से मुहम्मद इज़हार सैफ़ी ने एक और मुस्लिम उम्मीदवार को परास्त किया. वो AIMIM के टिकट पर लड़े थे और जदयू के नेता को हराया. नरकटिया से राजद के शमीम अहमद 27791 वोटों से जीते. उन्होंने जदयू के उम्मीदवार को हराया.

नाथनगर से अली अशरफ़ सिद्दीक़ी ने 7756 वोटों से राजद के टिकट पर जीत दर्ज की, यहाँ जदयू उम्मीदवार हारे. रफ़ीगंज से मुहम्मद निहालुद्दीन ने 9429 वोटों से जीत हासिल की. राजद के नेता ने निर्दलीय को हराया. समस्तीपुर से राजद के अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने 4714 वोट से जदयू को परास्त किया. सिमरी बख्तियारपुर से राजद के युसूफ़ सलाहुद्दीन ने विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी को परास्त कर चौंका दिया. उन्होंने 1759 वोट से जीत हासिल की. ठाकुरगंज से राजद के सऊद आलम ने 23887 वोट से जीत हासिल की.राजद के टिकट पर रानीगंज से मुहम्मद निहालुद्दीन चुनाव जीत कर आये हैं. (साभार- भारत दुनिया)

Leave a Reply

Your email address will not be published.