पटना: अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव की तरह बिहार के चुनाव भी ख़ूब उ’थल-पुथ’ल वाले दिख रहे हैं. एक समय जहाँ NDA सबसे म’ज़बूत स्थिति में था और भाजपा सबसे बड़ी पार्टी थी लेकिन अब स्थिति पल’टती दिख रही है. NDA अभी आगे तो है लेकिन अब ये बढ़त बहुत ज़्यादा अंत’र की नहीं है. ऐसा संभव है कि कुछ और देर में नतीजे एकदम पलट से जाएँ. राजद अब भाजपा से 5 सीटें आगे चल रही है.

भाजपा को जहाँ 72 सीटों पर बढ़त हासिल है वहीं राजद 78 सीटों पर जीतने की स्थिति में है या जीत चुकी है. बिहार में आज मतों की गणना चल रही है. सुबह महागठबंधन ने बढ़त बनाई थी तो बाद में NDA ने बढ़त बना ली. एक समय NDA की बढ़त 140 के क़रीब पहुँच रही थी लेकिन अब मामला फिर से काँटे का हो गया है. इस समय जिस तरह से रूझान बदले हैं उसने भाजपा नेताओं के माथे पर शिकन ला दी है. राजद अब राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है वहीं भाजपा अब दूसरे पायदान पर दिख रही है.

ताज़ा ख़बर के अनुसार राजद को 56 सीटों पर जीत मिल चुकी है जबकि 22 पर आगे है. वहीं भाजपा को 72 सीटें मिलती दिख रही हैं जिनमें से 56 वो जीत चुकी है. सबसे बड़ा गठबंधन NDA का उभ’रता दिख रहा है जो बहुमत के लगभग पार है. NDA को 119 सीटें मिलते दिख रही हैं जबकिमहागठबंधन 115 सीटें जीत रही है. महागठबंधन को इस समय 116 सीटें मिलती दिख रही हैं. राजद- 78, कांग्रेस- 20, सीपीआई(माले-लिबरेशन)-11, सीपीआई-3, सीपीएम-3. अन्य की बात करें तो सबसे अच्छा प्रदर्शन असदउद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM का रहा है. AIMIM 4 सीटें जीत चुकी है और 1 पर उसकी बढ़त क़ायम है. बसपा को भी 1 सीटों पर बढ़त हासिल है. लोजपा भी एक सीट पर आगे है। (साभार- भारत दुनिया)

Leave a Reply

Your email address will not be published.