बिहा’र में सव’र्ण मुख्यमंत्री के मु’द्दे पर म’चा ब’वाल, मंत्रियों ने दिया चौं’काने वाला ब’यान

January 11, 2020 by No Comments

बिहा’र में राज’नीति का एक अल’ग ही रंग नज़र आता है। फिर चाहे वो लालू यादव हों या नीतीश कुमार राज’नीति के दाँ’वपें’च खेलने में कोई पी’छे नहीं है। लेकिन इसी बिहार के भाजपा MLC संजय पासवान के एक ब’यान ने उथ’ल- पु’थल म’चा दी है, कई सवा’ल साम’ने ख’ड़े हो गए हैं लेकिन सबसे बड़ा सवा’ल जो सामने आया है वो है कि क्या कभी बिहा’र में कोई सव’र्ण मुख्यमंत्री बन सकता है?

दरअसल संजय पासवान जो भाजपा के MLC हैं और पूर्व केंद्र मंत्री भी हैं ने कहा कि “आज की बिहा’र के सिया’सी हाला’त को देखते हुए सव’र्ण समा’ज ने भी मा’न लिया है कि बिहार का मुख्यमंत्री कोई सव’र्ण नहीं हो सकता”। उनके इस ब’यान के बाद से मानों एक नयी बह’स का आग़ा’ज़ हो गया है। इस माम’ले में कई नेताओं ने अपने ब’यान दिए और कुछ ने ये माना कि संजय पासवान का दिया ब’यान सही है।

अपनी राय सामने रखते हुए RJD के शिवानंद तिवारी ने कहा कि “पिछ ले तीस साल से बिहार में लालू यादव और नीतीश कुमार राज कर रहे हैं। दोनों पि’छड़े समु’दाय से आते हैं। ऐसी स्थिति में कोई भी पार्टी सव’र्ण समु’दाय से मुख्यमंत्री का उम्मीदवा’र उता’रने के बारे में सोच भी नहीं सकता। ये संभ’व ही नहीं है क्योंकि आज की सिया’सत पि’छड़ा, अति पि’छ ड़ा और द’लित के इर्द-गिर्द घू’म रही है”

Lalu Prasad Yadav- Nitish Kumar

वहीं इस माम’ले को तू’ल न देते हुए जेडीयू नेता श्याम रजक ने कहा कि “आज सव’र्णों के भी हाला’त ठीक नहीं हैं। दलि’तों के साथ सव’र्ण भी गरी’बी से जू’झ रहे हैं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सव’र्ण समु’दाय के लिए भी बहुत कुछ कर रहे हैं। नीतीश कुमार ने ही सव’र्ण आ’योग का ग’ठन किया था, लेकिन मुख्यमंत्री तो ज’नता बनाती है”

अब ऐसे में ये कहना अतिशयो’क्ति नहीं होगी कि ज’नता के नाम पर मंत्रियों की अपनी दाल ग’लाने की कोशिशें जारी हैं। वहीं ये कहना भी ग़ल’त नहीं होगा कि जा’ति को एक अह’म पह’लू बनाकर ही वोट बैंक की राज’नीति की जाती है। ऐसे में किसी भी जा’ति जहाँ से वोट मिलने की उम्मीद हो नेता उसी ओर जाने के लिए तै’यार होते हैं।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *