क्या बिहार में पंचायत चुनाव बैलेट पेपर से होंगे, पटना हाई कोर्ट ने ईवीएम को लेकर…

April 12, 2021 by 1 Comment

उत्तर प्रदेश के साथ-साथ अब जल्द ही बिहार में भी पंचायत चुनाव होने वाले हैं। बिहार में पंचायत चुनाव में सबसे बड़ा सवाल है बना हुआ है कि इस बार के चुनाव में ईवीएम के जरिए वोटिंग की जाएगी या फिर बैलेट पेपर के जरिए। इस पर पटना हाई कोर्ट में आज सुनवाई हो सकती है कोर्ट ने आज की तारीख तय कर रखी है।

पिछले 7 तरीकों की सुनवाई टलने के कारण यह कहना मुश्किल है कि आज सुनवाई हो पाएगी या नहीं। लेकिन अगर कोर्ट का फैसला स्टेट इलेक्शन कमीशन के पक्ष में आ जाता है। तो पंचायत चुनाव की तारीख घोषित होने में कम से कम 20 दिन का वक्त लग सकता है।

आपको बता दें कि बिहार में होने वाले पंचायत चुनावों को लेकर स्टेट इलेक्शन कमीशन के सूत्रों ने इस बात से साफ तौर पर इंकार कर दिया है। कि बिहार में ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव करवाया जाएगा सूत्रों का कहना है कि चुनाव जब भी होगा। इसे डिटैचेबुल मेमोरी कार्ड मॉड्यूल वाले मल्टीपोस्ट ईवीएम से ही करवाया जायेगा।

बताया जाता है कि अगर कोर्ट का फैसला स्टेट इलेक्शन कमीशन के पक्ष में आता है तो चुनाव की तारीख घोषित करने से पहले ही यह बता दिया जाएगा की ईवीएम की आपूर्ति करने में कितना वक्त लग सकता है कमीशन ने चुनाव के लिए 15000 ईवीएम की आपूर्ति का आर्डर पहले ही दे रखा है।

Photo-google search

एक सवाल के जवाब में सूत्रों ने यह बताया है कि चुनाव प्रचार के लिए उम्मीदवारों को कितना वक्त दिया जाएगा इस पर कोई पाबंदी नहीं है। मालूम हो कि पंचायत चुनाव में इवीएम के इस्तेमाल को लेकर स्टेट इलेक्शन कमीशन और इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया के बीच की कानूनी जंग पर शुक्रवार, 9 अप्रैल को सातवीं बार सुनवाई टल गयी थी।

कोर्ट ने अगली सुनवाई 12 अप्रैल को तय कर दी थी। इस मामले की सुनवाई जस्टिस मोहित कुमार शाह की सिंगल बेंच में चल रही है।
गौरतलब है कि देश में ईवीएम के जरिए चुनाव करवाए जाने का विरोध विपक्षी दलों द्वारा काफी वक्त से ही किया जा रहा है।

बीते कुछ वक्त पहले महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे सरकार ने यह ऐलान किया था कि जल्द ही विधानसभा में बैलेट पेपर से चुनाव करवाए जाने के लिए प्रस्ताव पारित किया जाएगा। इसके बाद अन्य राज्यों की सरकारों द्वारा भी ईवीएम पर बैन लगाने की कोशिश शुरू की जा चुकी है।

One Reply to “क्या बिहार में पंचायत चुनाव बैलेट पेपर से होंगे, पटना हाई कोर्ट ने ईवीएम को लेकर…”

  1. Aman.Kumar says:

    Very.Best

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *