इस एग्जिट पोल में भाजपा को हार, सपा को मिल रही हैं 200 से ज़्यादा सीटें, 403 सीटों में बसपा को…

March 8, 2022 by No Comments

यूपी विधानसभा चुनाव के सभी चरणों की वोटिंग पूरी होने के साथ ही सभी की नजरें अब रिजल्ट पर हैं. दस मार्च को आने वाले रिजल्ट से पहले कई टीवी चैनलों ने एग्जिट पोल करके बताना शुरू कर दिया है कि यूपी में किसे कितनी सीटें मिल सकती हैं और किसकी सरकार बनने की संभावना है। ज्यादातर चैनलों के एग्जिट पोल में भाजपा गठबंधन को आसानी से बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। वहीं एक ऐसा एग्जिट पोल भी है जो इन सभी से बिल्कुल उलट है।

इस एग्जिट पोल में भाजपा गठबंधन को हार जबकि समाजवादी गठबंधन 200 के आकड़े को पार करते हुए बहुमत से भी काफी ज्यादा सीटें हासिल करता दिखाई दे रहा है। आपको बता दें देशबंधु के एग्जिट पोल के अनुसार यूपी की 403 में से भाजपा गठबंधन को केवल 134 से 150 सीटें मिल रही हैं। यानी पिछले चुनाव के मुकाबले उसे दो सौ ज्यादा सीटों का नुकसान हो रहा है।

वही समाजवादी पार्टी गठबंधन को 228 से 244 सीटें मिलती दिख रही हैं सपा न सिर्फ पिछले चुनाव के मुकाबले दो सौ सीटों की बढ़त ले रही है बल्कि स्पष्ट बहुमत (202) सीटों के आकड़ें को पार करने का अनुमान है देशबंधु के एग्जिट पोल में बसपा को 10 से 24 सीटें मिल रही हैं। कांग्रेस को केवल 1 से 9 सीटें और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं।

देशबंधु के इस एग्जिट पोल में खास बात यह है की इसमें यूपी को चार हिस्सों में बांटकर भी एग्जिट पोल दिखाया गया है। इसमें बुंदेलखंड में सपा भाजपा से पीछे दिख रही है। यहां भाजपा 8 से 12 और सपा 6 से 10 सीटें हासिल कर सकती है। बसपा को दो सीटें मिल सकती है। कांग्रेस या अन्य को कोई सीट नहीं मिल रही है।

मध्य यूपी की 81 सीटों में से भाजपा को 25 से 29 सीटें मिल सकती हैं. इस में सपा को भारी बढ़त मिल रही है उसे 46 से 50 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि बसपा को एक से 5 और कांग्रेस को 0 से 4 सीटें मिल सकती हैं अन्य को भी 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं वही पूर्वी यूपी में भी सपा को भारी बढ़त दिखाई गई है।

यहां भाजपा को 58 से 62 सीटें जबकि सपा को 95 से 99 सीटें मिल सकती हैं। बसपा को 5 से 9 और कांग्रेस को 1 से 3 सीट मिलने का अनुमान है अन्य को दो सीटें मिल सकती हैं। जबकि पश्चिम यूपी की 136 सीटों में से भाजपा को केवल 43 से 47 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। सपा को यहां 81 से 85 सीटें मिल सकती हैं। बसपा को 4 से 8 और कांग्रेस को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को भी 0 से 2 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।

आपको बता दें इससे पहले बंगाल चुनाव में देशबंधु का एग्जिट पोल दोसरे चैंनलों के मुकाबले कुछ सही था आपको बता दें देशबंधु के अलावा तमाम लोगों ने बंगाल चुनाव में भाजपा को बढ़त दिखाया थी लेकिन देशबंधु ने बंगाल में टीएमसी को ज़्यादा सीट दे रहा था ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.