राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल ने कि;सान आं.दोलन के बीच कहा कि शिवसेना और अकाली दल पहले ही NDA छो,ड़ चुके हैं और अब RLP ने भी एनडीए छो’ड़ने का मन बना लिया है. उन्होंने कहा, ‘मैं एनडीए छोड़ने का ऐलान करता हूं. मैंने तीन कृ;षि कानू’नों के विरोध में NDA छो’ड़ दिया है. ये का-नून कि सान विरो’धी हैं.

उन्होंने कहा कि मैंने एनडी ए छोड़ दिया है लेकिन कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करूंगा.’ गौरतलब है कि RLP से पहले कृषि कानूनों के विरो-ध में अकाली दल भी NDA छोड़ चुकी है.

नागौर से एमपी हनुमान बेनीवाल ने 26 दिसंबर को अपनी पार्टी के बैनर तले दो लाख कि’सानों को लेकर राजस्थान से दि’ल्ली तक मा-र्च निकालने का ऐलान किया था.हांलाकि ऐसा करने के बजाए उन्होंने जो आखिरी फैसला सुनाने की बात कही थी उस पर कायम रहते हुए उन्होंने NDA से अलग होने का ऐलान कर दिया.

आज हनुमान बेनीवाल ने कहा,’कांग्रेस के साथ कोई गठ’बंधन हीं होगा,सारे चु’नाव अकेले ल’ड़ेंगे और 2023 का चुनाव भी RLP अपने दम पर लड़ेगी.
हनुमान बेनीवाल की गिनती राज’स्थान के कद्दावर और जमीनी नेताओं में होती है.जनता के बीच बेहतर छवि और मिलनसारिता की वजह से वो नागौर से सांसद चुने गए.

पीएम नरेंद्र मो’दी की नीतियों का मुख’र समर्थक होने की वजह से बेनीवाल को कभी पीएम मोदी का हनुमान कहा जाने लगा था.हालांकि नए कृ’षि कानू’नों को लेकर बात ऐसी बिगड़ी की वो कई हफ्तों से NDA के खि’लाफ ह’मला’वर बने हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.