देश में सिया’सी घमा’सान मचा हुआ है इसी के चलते ख़बर मिली है कि उत्तर पूर्व के दो राज्य में भारतीय जनता पार्टी में बगा’वत के सुर सु’नाई दे रहे हैं। मणिपुर और न’गालैंड वो दो राज्य हैं। बताया जा रहा है कि, मणिपुर में जहां राज्य के मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह के खि’लाफ ही ब’गा’त हो गई है। तेमजेन इमना अलोंग को ना’गालैंड में पार्टी के नेता प्रदेश इकाई अध्यक्ष पद से ह’टाना चाहते हैं। मार्च 2018 में एम.बीरेन सिंह द्वारा सीएम पद की शपथ ली गयी थी, वहीं जून 2018 में अलोंग को ना’गालैंड भाजपा का अध्यक्ष बनाया गया था।

बताया गया है कि पार्टी आलाकमान द्वारा दो वरिष्ठ नेताओं बैजयंत पांडा और मनोज सिन्हा को बातचीत के लिए मणिपुर रवाना किया गया था। उनके तीन दिवसीय दौरे के दौरान भी हा’लात सामान्य नहीं हो पाए हैं। जो कि 23 जुलाई से शुरू हुए थे अब इन दोनों नेताओं द्वारा पार्टी आलाकमान को अपनी रिपोर्ट जल्द ही सौं’पी जाएगी। बताया ये जा रहा है की, मणिपुर भेजे गए पार्टी नेताओं द्वारा वहां सभी विधायकों, प्रदेश अध्यक्ष साइखोम टिकेंद्र सिंह और सीएम एन.बीरेन सिंह के साथ भी अलग-अलग बातचीत की गई। वहीं मणिपुर सरकार के 4 मंत्री भी 14 जुलाई को दिल्ली आए थे, जहां उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत की थी।

सूत्रों के मुताबिक बताया गया जी, मणिपुर में सीएम के खि’लाफ साल 2019 से ही पार्टी नेताओं में असं’तोष प’नप रहा है। मगर इसके चलते भी किसी तरह एन.बीरेन सिंह अभी तक अपनी कु’र्सी बचाए रखने में कामयाब रहे हैं। जुलाई के महीने से ही वहां की स्तिथि ख’राब हुई। उस दौरान 9 विधायकों द्वारा दिया जा रहा सरकार को स’मर्थन चुना’व से पहले ही वापिस ले लिया गया। लेकिन इसके बाव’जूद भी मुख्यमंत्री वीरेन सिंह राज्यसभा सीट को ब’चाने में सफलता हासिल कर पाए।

वि’पक्षी पार्टियों द्वारा ड्र’ग तस्क’री के माले में भी सीएम का इ’स्तीफा मां’गा जा रहा है। वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के खि’लाफ ना’गालैंड में भी अ’सं’तोष बढ़ रहा है। दरअसल जून के महीने में प्रदेश अध्यक्ष अलोंग द्वारा फे’क ज़िले के पार्टी अध्यक्ष को उसके पद से ब’र्खास्त कर दिया गया था। इस बात से नारा’ज़ हो कर जिला और संग’ठन स्तर के नेताओं द्वारा भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अजय जामवाल को पत्र लिखा गया और अपनी नारा’जगी जाहिर करते हुए अलोंग को पद से ह’टाने की मांग की गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.