नागरि’कता संशो’धन विधे’यक का विरो’ध कर रहे जा’मिया मिलि’या इस्ला’मिया विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ दिल्ली पुलिस ने जिस तरह से स’ख़्ती ब’रती और उन पर न सिर्फ़ ला’ठी चलायी बल्कि गो’लियाँ बर’साने में भी पीछे नहीं रहीं। इस मामले पर देश में कई स्थानों पर प्रद’र्शन होने लगे हैं यही नहीं अ’लग-अ’लग विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों का सम’र्थन भी जा’मिया को मिल रहा है। देश के कई लोग उनके सम’र्थन में भी आ रहे हैं। ऐसे में बॉलीवुड से बहुत कम ही आवाज़ें सम’र्थन में उ’ठ रही हैं।

जिन लोगों ने बॉलीवुड से इस मा’मले में सवा’ल उ’ठाया है और इस हिं’सा की क’ड़ी निं’दा की है उसमें बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग कश्यप सबसे आगे नज़र आ रहे हैं। अनुराग कश्यप ने इस माम’ले के बाद तुरंत ट्वीटर पर वा’पसी की और उन्होंने एक मो’र्चा खोल लिया है, जहाँ वो इस पूरी घ’टना का विरो’ध करते नज़र आ रहे हैं और जामिया के विद्यार्थियों के सम’र्थन में पोस्ट भी कर रहे हैं। यही नहीं जब PM नरेंद्र मोदी ने विद्यार्थियों को शांति बनाए रखने का सं’देश देता हुआ एक ट्वीट किया तो अनुराग ने PM को आ’ड़े हाथों लेकर उनके ट्वीट का जवा’ब देते हुए कहा कि “आप अपनी IT सेल्स के लोगों को समझाएँ जो सबसे ज़्यादा हिं’सा और भे’दभा’व फै’लाते हैं।”

Anurag Kashyap

अनुराग कश्यप ने बॉलीवुड के लोगों को भी आ’ड़े हाथों लिया है। अक्षय कुमार ने एक ऐसे ट्वीट को लाइक किया जिसमें जा’मिया के छात्रों के प्रद’र्शन का मज़ा’क़ उ’ड़ाया गया था और बाद में जब लोगों ने उन्हें इस बात के लिए ट्रो’ल करना शुरू किया तो उन्होंने कहा कि ग़’लती से उनसे वो ट्वीट लाइक हो गया जिस पर किसी ने अक्षय को स्पाइ’नलेस कहा। इस बात पर भी अनुराग खुले रूप से सम’र्थन देते नज़र आए।

अनुराग जहाँ इस घ’टना पर चु’प्पी सा’धने वाले स्टा’र्स को घे’र रहे हैं वहीं वो उन स्टार्स के ट्वीट्स को रिट्वीट भी कर रहे हैं जो इस माम’ले में खुलकर सामने आ रहे हैं। परिणती चोपड़ा, स्वरा भास्कर, वीर दास, ऋचा चड्ढा, अ’ली फ़’ज़ल, फ़’रहान अख़्तर, रेणुका शाहने कुछ ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने इस बात का पुरज़ो’र विरो’ध किया है। अनुराग कश्यप को इस मो’र्चे के कारण कई ट्रो’ल्ज़ का भी साम’ना करना पड़ रहा है और लगातार ध’मकियाँ भी मिल रही हैं लेकिन वो इनका भी जवा’ब अच्छी तरह से दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.