भाजपा को मात देने के लिए दो धुर-विरोधी पार्टियों ने किया गठबंधन, 2022 में होगा..

June 13, 2021 by No Comments

अगले साल से देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिससे पहले सियासी सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में पंजाब और उत्तर प्रदेश सबसे प्रमुख राज्य माने जा रहे हैं। पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य में नए सियासी समीकरण बनने शुरू हो गए हैं।

इस कड़ी में विधानसभा चुनाव के लिए सुखबीर सिंह बादल की शिरोमणि अकाली दल और मायावती की बहुजन समाज पार्टी ने गठबंधन का ऐलान कर दिया है इससे पहले शिरोमणि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी गठबंधन में चुनाव लड़ते आए हैं।

गठबंधन का ऐलान करते हुए अकाली दल के मुखिया सुखबीर सिंह बादल ने कहा है कि इस बार शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी ने गठबंधन किया है। साल 2022 में दोनों राजनीतिक दल से चुनाव लड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि पंजाब की 117 सीटों में से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 20 सीटों पर और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) शेष 97 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान गठबंधन का ऐलान करते हुए सुखबीर सिंह बादल ने इसे पंजाब की राजनीति का एक नया दिन बताया।

उन्होंने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है। पंजाब की राजनीति का बड़ा टर्न है। इस दौरान बसपा के जेनरल सेक्रेट्री सतिश चंद्र मिश्रा भी मौजूद थे। पंजाब में बसपा जिन सीटों पर चुनाव लड़ेगी उनमें जालंधर, करतारपुर साहिब, जालंधर-पश्चिम, जालंधर-उत्तर, फगवाड़ा, होशियारपुर अर्बन, दसूया, रूपनगर जिले में चमकौर साहिब, बस्सी पठाना, पठानकोट में सुजानपुर, मोहाली, अमृतसर उत्तर और अमृतसर सेंट्रल शामिल हैं।

शिअद यानी अकाली दल ने पहले भाजपा के साथ गठजोड़ किया था और बादल के नेतृत्व वाली पार्टी ने पिछले साल कृषि कानूनों के मुद्दे पर एनडीए से अलग रास्ता अपना लिया था। बता दें कि अकाली दल यानी शिअद के साथ गठबंधन के तहत भाजपा 23 सीटों पर चुनाव लड़ती थी। बता दें कि कृषि कानूनों पर भाजपा के प्रति नाराजगी के मद्देनजर पंजाब में यह गठबंधन एक नए सियासी समीकरण को जन्म देगा।

आपको बता दें कि पंजाब के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां भी शुरू हो चुकी है। राज्य में पुराने गठबंधन टूटने और ने गठबंधन बनने के लिए रणनीतियां बनाने शुरू की जा चुकी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *