देश में कोई भी माम’ला उ’ठे तो अधि’कांश माम’लों में बॉलीवुड की ओर से कोई आ’वाज़ नहीं उठती। बॉलीवुड बायो’पिक और रियल लाइफ़ इनसी’डेंट पर फ़िल्म बनाने में तो विश्वा’स रखता है लेकिन रियल लाइफ़ में किसी भी मु’द्दे पर आवा’ज़ उ’ठाने में बॉलीवुड आमतौ’र पर पी’छे ही रहता है। कई बार कलाकार स’त्ताप’क्ष से किसी तरह की दुश्म’नी नहीं मो’ल लेना चाहते और चु’प्पी सा’धे रखना सबसे आसा’न लगता है।

देश में इन दिनों चल रहे सबसे ज्व’लंत मु’द्दे CAA और NRC के विरो’ध में भी बॉलीवुड के अधिकां’श सितारों ने चु’प्पी सा’ध रखी है। कुछ गिने- चुने सि’तारे हैं जिन्होंने अपनी आवा’ज़ साम’ने रखी है इनमें अनुराग कश्यप, ऋचा चड्ढा, फ़र’हान अ’ख़्तर, परिणती चोपड़ा, मोह’म्मद जी’शान अ’य्यूब, शबा’ना आ’ज़मी, जावेद अख़्तर, ह्रितिक रो’शन, स्वरा भा’स्कर, वि’शाल दद’लानी का नाम शा’मिल है। हाल ही में इस माम’ले में एक और कला’कार ने अपना ब’यान दिया है।

Saif Ali Khan

छोटे नवा’ब सै’फ़ अ’ली ख़ा’न से जब CAA के माम’ले पर सवा’ल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो स्थि’ति को और अच्छी तरह से समझने की को’शिश कर रहे हैं उसके बाद ही वो अपनी रा’य बनायेंगे। सै’फ़ अ’ली ख़ा’न ने प्रद’र्शन को सही ठह’राते हुए कहा कि “शांतिपू’र्वक प्रद’र्शन करना हर एक का अधि’कार है और न करना भी हर व्य’क्ति का अधि’कार है। प्रे’स में का’फ़ी कुछ लिखा गया है, कई चीजें हैं जिसने हमें चिं’ता करने की व’जह दी है। कई मा’यनों में भारत को खुद को परिभा’षित करना होगा, कई चीजें है जिससे हम चिं’तित हैं, देखना है कि ये सब कहाँ जाकर ख़’त्म होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.