क्या आप दे सकते हैं इन मामूली सवालों के जवाब? IAS और IPS भी हो जाते हैं फेल… जरूर ट्राई करें…

March 17, 2021 by No Comments

आईएएस और आईपीएस बनने के लिए लोग सालों साल मेहनत करते हैं। आईएएस और आईपीएस की परीक्षा पास करना भले ही आसान हो। लेकिन इस परीक्षा के बाद इंटरव्यू में पास होना भी जरूरी होता है। जो कि हर किसी के बस की बात नहीं है।

देखा जाता है कि फ्री मेंस परीक्षा पास करने के बाद अभ्यार्थी इंटरव्यू से पास नहीं हो पाते हैं इंटरव्यू में बहुत से लोग फेल हो जाते हैं। दरअसल प्रशासनिक परीक्षा इस बात की वजह से और भी मुश्किल लगने लगती है। हालांकि यह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण परीक्षा होती है।

इस सवाल का जवाब है: मई शहर का नाम है।

अभ्यार्थी पहले से ही IAS Prelims और IAS मेन्स परीक्षा से गुजर चुके होते हैं तो ये ज्यादा मुश्किल नहीं होना चाहिए। पर कई बार आपकी मनोस्थिति और समझदारी परखने के लिए ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं।उत्तर: डिनर, रात का खाना।

ये सवाल किसी भी कैंडिडेट का सिर घुमा देते हैं लेकिन इनके जवाब बेहद आसान निकलते हैं बस दिमाग लगाने की जरूरत होती है।

उत्तर: क्योंकि प्लेन रनवे पर था। 

आज हम आपको आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कई ऐसे सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके जवाब बहुत ही साधारण होते हैं। लेकिन कई बार दिमाग का इस्तेमाल ना किए जाने के कारण हम उनके जवाब नहीं दे पाते हैं।

सवाल: भारी बारिश के बीच रात में आप कार से जा रहे हैं, आप एक बस स्टॉप से गुजरते हैं जहां तीन लोग बस का इंतजार कर रहे हैं: एक बूढ़ी औरत है जिसे तुरंत मदद चाहिए, एक पुराना दोस्त जिसने कभी आपकी जान बचाई थी और एक लड़की जो आपके सपनो की साथी हो सकती है, कार में आप दो लोगों को बैठा सकते हैं इस परिस्थिति में आप क्या करेंगे ?

उत्तर: उम्मीदवार ने कहा मैं अपनी कार की चाबी अपने दोस्त को दूंगा, वह दोस्त कार में बूढ़ी औरत को अस्पताल ले जाएगा। जबकि वो अपने सपनो की साथी के साथ बस स्टॉप पे रुकेगा।

उत्तर: T comes before U वर्णमाला ‘टी’ ‘यू’ से पहले आता है और इसलिए।

उत्तर: उम्मीदवार ने जवाब दिया पहिए का अविष्कार एक क्रां’ति लेकर आया। इसका जवाब दो लेवल पर है, जहां पहली बार में, यह एक पहिया का मूल कार्य बताता है, जो कि घूमना है। दूसरे लेवल पर, पहिए के आविष्कार के कारण दुनिया में क्रांति आई इसलिए क्रांति का तर्क भी सही है।

उत्तर: मैं बहुत खुश हो जाउंगी और मेरे पति के साथ खुशखबरी का जश्न मनाउंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *