चीन की मुस्लिम देश को चेता.वनी , कहा-कोरो’ना से भी घातक बीमा.री फैला…

July 10, 2020 by No Comments

चीन ने मध्य एशिया के मुस्लिम देश को आगाह किया है चीन ने कहा है कि यह निमोनिया कोरो;ना से भी ज्यादा घात-क और जा.नलेवा हो सकता है।हालांकि,कजाकिस्तान ने चीन की इस चेता>वनी को महज एक अफवाह बताया है।आपको बता दे कजाकिस्तान मध्य एशिया का सबसे बड़ा देश है और इसकी सीमाए चीन से मिलती है.चीन और कजाकिस्तान के बीच सांस्कृतिक एवं व्यापारिक रिश्ते है.

कजाकिस्तान में चीनी दूतावास की ओर से गुरुवार को जारी एक बयान में कहा गया,’कजाकिस्तान में अज्ञात निमोनिया की वजह से इस साल के शुरुआती छह महीनों में 1772 लोगों की मौ>त हो चुकी है, इसमें भी 628 लोगों की मौ.त केवल जून में हुई है।बयान में कहा गया है कि म.रने वालों में चीनी नागरिक भी शामिल हैं।’ 

चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने शुक्रवार को दूतावास के बयान के हवाले से कहा कि इस निमोनिया की घात.कता कोविड-19 वैश्विक महा.मारी से कहीं ज्यादा है।हालांकि, कजाकिस्तान ने चीनी दूतावास की ओर से जारी इस चेता.वनी को फर्जी खबर करार दिया है।चीनी दूतावास ने अपने बयान में कहा,कजाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ कई संगठन इस निमोनिया पर अध्ययन कर रहे हैं। अभी तक इसका कोई संकेत नहीं मिला है कि यह बीमा’री कोवि ड-19 से संबंधित है या नहीं। कुछ चीनी विशेषज्ञों ने इसका चीन में प्रसार रोकने के लिए उपाय करने की बात कही है। 

वहीं,कजाकिस्तान की हेल्थ मिनिस्ट्री ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि चीनी दूतावास का यह बयान फर्जी है। हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने मंत्रालय के हवाले से लिखा है,’कजाकिस्तान में एक नए तरह के निमोनिया के संबंध में कुछ चीनी मीडिया संस्थानों द्वारा प्रकाशित जानकारी गलत है।’

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने प्रेस वार्ता में कहा कि इस संबंध में हमें और जानकारी की आवश्यकता है।लोगों को बचाने के लिए और महामा’री लड़ने के लिए चीन कजाकिस्तान के साथ काम करने की उम्मीद रखता है।बता दें कि कजाकिस्तान की सीमाएं चीन के उत्तर-पश्चिमी शिनजियांग प्रांत से लगी हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *