उत्तर प्रदेश में हुए पंचायत चुनाव के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं। जिसमें भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है। साल 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले यह पंचायत चुनाव हर राजनीतिक दल के लिए काफी मायने रखते हैं। बताया जाता है कि उत्तर प्रदेश में हुए इस पंचायत चुनाव में समाजवादी पार्टी ने एक बार फिर से ध’मा’केदार प्रदर्शन दिया है।

पंचायत चुनाव में उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले में गांव रजनपुर से एक उम्मीदवार की जीत ने काफी सुर्खियां बटोरी है। बताया जाता है कि रजनपुर में एक ऐसे मुस्लिम प्रधान ने जीत दर्ज की है। जिससे गांव की पहचान और बढ़ गई है दरअसल इस गांव को बहुसंख्यक गैर मु’स्लिम वोटर के रूप में जाना जाता है।
Narendra Modi- Amit Shah
खास तौर पर इसे भाजपा का गढ़ भी कहा जाता है। गौरतलब है कि अ’योध्या के रुदौली विधानसभा क्षेत्र के मवई ब्लाक के रजनपुर गांव में हाफ़िज अजीम उद्दीन ने हिं’दू बहुल क्षेत्र में प्रधान का पद जीतकर यह साबित कर दिया है। रजनपुर गांव में हिं’दू मु’स्लिम एकता कायम है।

बहुसंख्यक लोग भी अल्पसंख्याक व्यक्ति को अपना प्रतिनिधि चुन सकते हैं। आपको बता दें कि रामपुर गांव के हिंदू बाहुल्य क्षेत्र के लोगों द्वारा एक मुस्लिम शख्स को अपना प्रधान चुना गया है। जबकि प्रधान के इस चुनाव में कई हिं’दू उम्मीदवार भी चुनाव ल’ड़ रहे थे।

क्षेत्र के ही सभी हिं’दुओं ने अपना प्रतिनिधि एक मु’सल’मान शख्स को चुनकर सबको हैरान कर दिया है। अब इस गांव की चर्चा पूरे जनपद में की जा रही है कि हिं’दू बा’हुल्य से गांव में अकेला मु’सल’मान प्रधान बन सकता है। हाफिज अजीमुद्दीन रजनपुर में अपने परिवार के साथ अकेले रहते हैं।
Akhilesh Yadav

राजनपुर गांव में केवल यही एक परिवार मु’स्लिम परिवार रहता है और हिम्मत कर हाफिज अजीमुद्दीन ने प्रधान का पर्चा दाखिल कर दिया और उन्हें उम्मीद भी नहीं थी कि हिं’दू बाहुल्य से गांव में हिं’दू लोग उन्हें अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। जहां एक तरफ हिं’दू मु’स्लिम न’फर’त की चिं’गारी भ’ड़’क उठती है। वहीं न’फर’ती लोगों को रजनपुर गांव के लोगों ने मुंह तोड़ जवाब दिया है।

वहीं ग्राम प्रधानी के चुनाव के बाद ग्राम पंचायतों का गठन और ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण को फ़िलहाल टाल दिया गया है। साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के अप्रत्यक्ष चुनाव पर भी ग्रहण लग गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.