इस साल के बिहार विधानसभा चुनाव अगले महीने से शुरू होने जा रहे हैं। ऐसे में सभी पार्टियां चाहती हैं कि वह अपने दम पर चुनाव जीतकर बिहार में सरकार बना लें। यही नहीं बल्कि पार्टियां चुनाव जीतने के लिए तरह-तरह के राजनीतिक दांव पे’च भी खेलती हैं। वहीं दूसरी ओर सभी दलों में सीटों को लेकर भी काफी हो’ड़ मची रहती है। इसी सिल’सिले के चलते अब खबर आई है कि बिहार की राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने कांग्रेस पार्टी को चुनाव में 58 सीटों का ऑ’फर दिया है। साथ ही लोकसभा के उपचुनाव में भी कांग्रेस को वाल्मिकीनगर की सीट दी गई है।

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों ‘हम’ के नेता जीतन राम मांझी ने महागठबं’धन का हाथ थाम लिया था, जिसके बाद उपेंद्र कुशवाहा को लेकर अभी भी स्थिति स्प’ष्ट नहीं है। जिसको देखते हुए अब आरजेडी कांग्रेस को ज़्यादा सीटें देने का विचार कर रही है। वहीं इस संबं’ध में आरजेडी नेता विजय प्रकाश का कहना है, “महागठबंधन पूरी तरह से इन्टे’क्ट है। हमारा शीर्ष नेतृत्व तय करेगा कि किसे कितनी सीटों पर ल’ड़ना है, लेकिन सभी सहियोगियों को सम्मान के साथ लेकर हमारे नेता तेजस्वी यादव चलेंगे।” उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव की अगुवाई में सभी सहयोगियों के साथ सभी 243 सीटों पर चुनाव ल’ड़ा जायेगा।
Rahul Gandhi-Tejasvi yadav
वहीं कांग्रेसी विधायक राजेश राठौड़ इस बारे में कहते हैं कि दोनों पार्टी के नेता सबकुछ तय कर चुके हैं और जल्द ही इस बारे में सभी को जानकारी दे दी जाएगी। इसके साथ ही राजेश राठौड़ ने कहा कि उनको जो वाल्मिकी नगर की सीट ऑफर की गई है वह वैसे भी उनकी ही सीट है। दूसरी ओर जेडीयू नेता संजय सिंह ने आरजेडी पर हम’ला करते हुए कहा है कि यह गठबं’धन जल्द ही टूट जाएगा। इनका गठबं’धन ज़्यादा देर तक नहीं टिक पाएगा। मालूम हो कि पिछले दिनों बिहार में चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है। अगले महीने यानी अक्टूबर से यह चुनाव तीन चर’णों में किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.