मध्य प्रदेश में जिस तरह से बीजेपी ने कांग्रेस सरकार के साथ चा’ल चल के मध्य प्रदेश में उनकी सरकार गि’रा दी थी अब ठीक उसी तरह से 24 सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस बीजेपी को मा’त देना चाहती है। इस बार कांग्रेस का नि’शाना पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं। जिसको ह’राने के लिए कांग्रेस बीजेपी के उन नेताओ का साथ लेगी को 2018 में भाजपा की तरफ से टिकट लेकर मप्र विस चुनाव में कांग्रेस की तरफ से ल’ड़ रहे सिंधिया समर्थक नेताओ से हा’रे थे।

बता दें कि कांग्रेस भाजपा को उनके ही नेताओ द्वारा मा’त देना चाहती है। इसके लिए कांग्रेस के अलग-अलग नेताओं को पिछले चुनाव में परा’जित भाजपा नेताओं से बातचीत की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 2018 के विधानसभा चुनाव में ग्वालियर सीट के लिए ल’ड़ रहे बीजेपी के वरिष्ठ नेता जयभान सिंह पवैया कांग्रेस की ओर से ल’ड़ रहे प्रत्याशी प्रद्युम्न सिंह तोमर से हा’र गए थे। लेकिन इस बार 2020 में उन्हें तोमर का साथ देना होगा। बता दें कि पवैया के उप्पर कार्यकर्ताओं का काफी दवा’ब है लेकिन वो आरएस’एस की विचारधारा से जुड़े होने की वजह से बा’गी नहीं हो पाएंगे।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस बीजेपी के उन बा’गी नेता की तलाश में है जिसको बीजेपी के सपोर्टर्स का भी वोट प्राप्त हो सके। बताया जा रहा है कि 2018 के चुनाव में भाजपा की तरफ से टिकट पा कर कांग्रेस के खिला’फ ल’ड़ रहे पूर्व मंत्री शेजवार के बेटे मुदित शेजवार को कांग्रेस के नेता डॉ. प्रभुराम चौधरी ने ह’राया था। इस बार प्रभुराम चौधरी भाजपा की ओर से ल’ड़ेंगे तो अब कांग्रेस ने मुदित शेजवार को अपने जा’ल में फ’साना शुरू कर दिया है।

बता दें कि कांग्रेस ने पूर्व विधायक जजपाल सिंह जज्जी की जा’ती को लेकर भी सवाल उठा दिया है। कांग्रेस का कहना है कि जज्जी अलग अलग जा’तियों से अलग अलग चुआव ल’ड़ते है। मध्य प्रदेश में नेताओ के नि’धन के बाद और कांग्रेस के बा’गी विधायकों के इस्ती’फा देने के बाद अब विधानसभा में 24 सीटें खाली है जिसके लिए अब ये उपचुनाव होगा। प्रदेश में जिन सीटों के लिए ये उपचुनाव होगा उनमें जौरा, आगर (अजा), ग्वालियर, डबरा (अजा), बमोरी, सुरखी, सांची (अजा), सांवेर (अजा), सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह (अजा), मेहगांव, गोहद (अजा), ग्वालियर (पूर्व), भांडेर (अजा), करैरा (अजा), पोहरी, अशोक नगर (अजा), मुंगावली, अनूपपुर (अजजा), हाटपिपल्या, बदनावर, सुवासरा शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.