कोरो’ना का पता लगाना हुआ और भी आसान, अब भारतीय रिसर्चर्स ने..

July 5, 2020 by No Comments

दुनियाभर में कोरो’ना वा’य’रस का प्रको’प लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हर रोज़ इस वा’य’रस से सं’क्र’मित रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। इन्हीं बढ़ते मामलों के चलते हर रोज़ हज़ारों के हिसाब से कोरो’ना टेस्ट किए जाते हैं। जिनकी रिपोर्ट आने में एक दो दिन लग जाते हैं। वहीं जांचों की कीमत भी बहुत अधिक होती है। लेकिन अब भारतीय रिसर्चर्स ने कोरो’ना जांच करने का नया और आसान तरीका ढूंढ लिया है। जो काफी सस्ता भी है और यह बिना बिजली के इस्तेमाल किया जाता है।

दरअसल भारतीय वैज्ञानिकों की देखरेख में शोधकर्ताओं ने कोरो’ना वा’य’रस सं’क्र’मण का पता लगाने के लिए एक सेंट्रीफ्यूज तैयार किया है, जो बिना बिजली के चलता है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के अनुसार, ‘हैंडीफ्यूज’ नाम की यह मशीन कोरो’ना संदिग्ध के थूक के सैंपल से वा’य’रस जीनोम को अलग कर सकता है। यह मशीन बहुत तेज़ी से सैंपल वाली ट्यूब को घुमाता है और इसमें बिजली की भी जरूरत नहीं पड़ती। माना जा रहा है कि गरीबों और ज़रूरतमन्दों के लिए यह उपकर’ण काफी मददगार साबित हो सकता है।

Centrifuge


प्लेटफार्म मेडरिक्सिव में छपी रिसर्च में कहा गया है कि “इस सेंट्रीफ्यूज की कीमत पांच अमेरिकी डॉलर से भी कम है। इससे चिकित्सकों व वैज्ञानिकों को मरीज के लार के नमूने द्वारा की जाने वाली जांच ‘लैंप’ में आसानी होगी। इससे जांच जल्दी और सस्ती होगी।” आपको बता दें कि दुनिया में कोरो’ना वा’य’रस से सं’क्र’मित एक करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं इससे म’रने वालों की तादाद भी पांच लाख को पार कर चुकी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *