कोरो’ना संक्रम’ण एक बड़ी मुसी’बत बना हुआ है और देश मे इसका संक्रम’ण तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। इसी के चलते कोरो’ना वाय’रस(COVID 19) के खिलाफ राजिस्थान सरकार ने जागरुकता के लिए महाअभियान (Mega campaign) की शुरुआत की है। राजिस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने अभियान की वीसी के ज़रिये वर्चुअल लॉन्चिंग (Virtual launching) करते हुए यह कहा कि, कोरो’ना वाय’रस के खिला’फ ल’ड़ाई में राजिस्थान की जनता ने पूरा साथ दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि अभी तक कोरो’ना वाय’रस का ख’तरा टला नही है। और कहा कि अपना ध्यान सबको खुद है रखना होगा। इस महामा’री से बचने का एकमात्र यही उपाय है।

राजिस्थान की राजधानी जयपुर में सोमवार की सुबह कोरो’ना जागरुकता अभियान की इस वर्चुअल लॉन्चिंग (Virtual launching) की शुरुआत सीएम आवास से हुई और इसमें 11500 पंचायतें वीसी से जुड़ीं। इस वीसी में सभी मंत्री, सीएस डीबी गुप्ता, कोर ग्रुप के अफसर, सभी कलक्टर, पंचायत स्तर तक के कर्मचारी और जनप्रतिनिधि जुड़े। इसी के चलते राजिस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने इस मौके पर जागरुकता के मास्टर पोस्टर का भी लोकार्पण किया। बताया ये गया है कि ये अभियान अभी 10 दिन तक चलेगा और बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने कोरो’ना के खिला’फ जागरुकता अभियान के लिए मास्क लगाकर सेल्फी भी ली।

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि राजिस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने ये भी कहा कि राज्यों में राजिस्थान कोरो’ना वाय’रस से मुकाबले में सबसे पहले क़दम उठाए और जिसका कई राज्यों ने इसकी तारीफ़ भी की और कहा कि राजिस्थान के लोगों ने हर मुश्किल वक़्त में भी अपनी हिम्मत को टूटने नही दिया। मुख्यमंत्री का कहना था कि, “हमने कोरो’ना टेस्ट की 25 हजार की रोजाना क्षमता विकसित कर ली है।” और कहा कि जल्दी है इसको बढ़ा कर 40 हज़ार कर दिया जाएगा और रोज़ 40 हज़ार टेस्ट राजिस्थान में हो सकेंगे। साथ ही कहा कि हमारा राज्य रोज़ाना पड़ोसी राज्यों को 5 हज़ार टेस्ट की सुविधा दे सकते हैं। पड़ोसी राज्यों को किसी भी तरह की ज़रूरत हो तो हम उनकी कोरो’ना संक्रम’ण के टेस्ट में मदद कर सकते हैं।

राजिस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि सब लोगों ने मिल कर काम किया है। राजिस्थान का रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से भी बहुत अच्छी है अब तक दूसरी बीमारियों से ही पीड़ितों की कोरो’ना से ज्यादा मौ’तें हुई हैं। सीएम का कहना है कि, गं’भीर बीमा’रियों से पीड़ि’त लोगों की हम पहचान करवा रहे हैं ताकि उनके बचाव के कुछ खास उपाय किए जा सकें। राजिस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का कहना है कि, राज्य सरकार ने कोरो’ना वॉरिय’र्स (Corona Warriors) को 50 लाख का बीमा कवर भी दिया है। फिर चाहे वह सरकारी कर्मचारी हो या संविदा कर्मचारी सबको ही बीमा कवर दिया गया है। ये भी बताया कि कोरो’ना वॉरिय’र्स (Corona Warriors) को सम्मानित करने के लिए भी 25 करोड़ की धन राशि अलग रख दी गई है। जब कोरो’ना वायर’स का प्रकोप खत्म हो जाएगा तो उन्हें सम्मानित किया जाएगा.।

Leave a Reply

Your email address will not be published.