कोरो’ना वाय’रस के बढ़ते मामलों के चलते अब देश में इससे संक्रमि’त लोगों की संख्या 6 लाख से अधिक हो चुकी है। देश में इसके मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे है। बताया जा रहा है कि जून के महीने के बीच भारत में कोरो’ना के बहुत ज़्यादा मामले सामने आए थे। लेकिन इन सभी के बीच अब खबर है कि देश में कोविड 19 से संक्र’मित लोगों के ठीक होने की भी रफ्तार तेज हो गई है। खबर के मुताबिक अब देश में रिकवरी रेट 60 प्रतिशत (60 Percent Recovery Rate) के पास पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के मुताबिक बताया जा रहा है कि बीते 24 घंटों में देश में 11,881 कोरो’ना संक्र’मित म’रीज़ ठीक हुए। जिसके चलते अब देश में इस वाय’रस को ह’रा कर ठीक होने वालों की संख्या 3,59,859 हो चुकी है और इसी के चलते भारत में अब रिकवरी रेट 59.52 प्रतिशत हो गया है। वहीं बात करे देश में मौजूदा संक्रमि’त लोगों की संख्या की तो इस समय भारत में 2,26,947 मौजूदा मामले है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 15 राज्यों में कोरो’ना वाय’रस के रिकवरी रेट की संख्या जारी की है। और इन राज्यों में आकड़ो के मुताबिक 93,154 की संख्या के साथ महाराष्ट्र नंबर 1 पर है। अभी तक भारत मे सबसे ज़्यादा कोरोना वाय’रस का संक्रम’ण का असर महाराष्ट्र में और खास तौर से मुंबई में पड़ा है। कोरो’ना वाय’रस से रिकवर हो चुके लोगों की संख्या में दिल्ली दूसरे स्थान पर है और वहीं तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है और इसके बाद गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, हरियाणा, तेलंगाना, कर्नाटक,बिहार, आंध्रप्रदेश, असम, ओडिशा का नंबर है।

इसी के चलते उत्तर-पूर्व के राज्य त्रिपुरा की डे’थ रेट भी बहुत कम दर्ज की गई। और अभी तक त्रिपुरा राज्य में कोरो’ना संक्रम’ण के कुल 1400 मामले सामने आए हैं और इन मे भी 1000 से ज़्यादा म’रीज़ ठीक हो कर अपने घर जा चुके हैं। वही अभी तक कोरो’ना वाय’रस से पूरे राज्य में सिर्फ एक ही व्यक्ति की जान गई है। और इसी के चलते त्रिपुरा की सरकार ने लोगों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोगों को विटामिन-C से भरपूर फल फ्री में बांटने की योजना बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.