कोरो’नावाय’रस के इस के’हर को रो’कने के लिए जारी किए गए लॉ’क डा’उन में सबसे ज़्यादा परे’शानियां गरीब मजदूरों को उठानी पड़ रही है। लाखों की संख्या में अन्य राज्यों में फं’से मज़दूर अपने घर आने की सारी मुम’किन कोशि’शों में लगे हुए है। बता दें कि कुछ मज़दूर अपने घरों की ओर पै’दल ही रवाना हो गए वहीं कुछ साइकिल और अन्य वाहनों के जरिए अपने घरों की ओर निकल पड़े। दिन भर में मजदूरों की काफी फोटोज सामने अा रही है। ऐसे में एक फोटो और सामने अाई है जिसने एक मजदूर बीमा’री की हालत में सड़क के किनारे दूसरे मज़दूर की गोद में लेटा हुए है।

बता दें कि गर्मी की वजह से उस मज़दूर की हा’लत खर’ब हो गई थी। उसका दोस्त लोगों से मद’द मांग रहा था लेकिन कोई उसकी मद’द करने को तैयार नहीं हो रहा था। इस घट’ना की एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर बहुत तेज़ी से वाय’रल हो रही है। बता दें कि ये मामला मध्य प्रदेश के जिले शिवपुरी का है। गुजरात के सूरत से कुछ मज़दूर एक ट्रक में सवार होकर उत्तर प्रदेश जा रहे थे। उस ट्रक में एक 24 साल का लड़का जिसका नाम अमृत था वो भी मौजूद था। जो उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले का रहने वाला है। अचानक उसकी त’बियत खरा’ब होने लगी। जिसके चलते ट्रक में मौजूद बाकी लोगों ने कहा कि उसको कोरो’ना है और उसका वि’रोध करने लगे। जिसके चलते उसको शिवपुरी-झांसी हाईवे पर ही उतार दिया।

बता दें कि अमृत सूरत में एक कपड़ा फै’क्ट्री में काम करता है और उसने इस यात्रा के लिए 4000 रुपए दिये थे। लेकिन तबियत बि’गड़ने की वजह से उसको वहीं रास्ते में उतर दिया गया। अमृत की बिगड़ी हाल’त को देख कर याकूब मोहम्मद भी उसके साथ वहीं उतर गया। अमृत बेहो’शी की हालत में था और याकूब ने कोरो’ना का खतरा होने के बावजूद उसका हाथ थामा और अमृत का सिर अपनी गोद में रख के लोगों से मद’द की अपी’ल की लेकिन किसी ने भी उन दोनों ने म’दद नहीं की।

गर्मी और प्यास की वजह से उसकी हालत और ख’राब हो गई। किसी तरह लोगों की मद’द के जरिए वो अमृत को अस्प’ताल तक ले गया। उसकी बुरी हालत को देखते हुए डॉक्टर ने उसको तुरंत वेंटि’लेटर पर रखा लेकिन डॉक्टरों की लाख कोशि’शों के बाद भी उसने दम तो’ड़ दिया। डॉक्टर ने कहा “अमृत को तेज बु’खार था और उल्टी भी हो रही थी। स्पष्ट लक्षण गर्मी की गं’भीर जटिलताओं के हैं, लेकिन कोरोना वाय’रस के परीक्ष’ण के परिणाम उपलब्ध होने के बाद चीजें स्पष्ट हो जाएंगी।” बताया जा रहा है कि याकूब को भी आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और उसकी भी कोरोना की जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.