देश में कोरो’नावाय’रस बहुत ही तेज़ी के साथ फैल रहा है। ऐसे में देश के अलग अलग जगहों पर कोरो’ना टेस्टिंग के लिए अलग अलग रकम मांगी जा रही है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला लिया है। बता दें कि देश में अलग अलग जगहों पर कोरो’नावाय’रस के टेस्ट के लिए ली जा रही अलग अलग कीमतों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसला लिया है। जिसमें कोर्ट ने बताया कि ” देशभर में कोविड-19 टेस्ट की कीमत एक होनी चाहिए, कहीं टेस्ट की 2,200 है  तो कहीं 4,500 रुपए। ऐसा नहीं होना चाहिए।” बता दें कि मामले की सुनवाई कर रही बेंच में जस्टिस अशोक भूषण भी शामिल हैं और सुनवाई के दौरान जस्टिस भूषण ने कहा कि “कोविड टेस्टिंग के लिए उचित दर तय की जानी चाहिए। देश भर में इस संबंध में एकरूपता होनी चाहिए।”

बताया जा रहा है कि कोर्ट में साथ ही साथ कोरो’नावाय’रस के इलाज और अस्पतालों में कोरो’ना संक्रमि’त शवों के साथ बु’रा व्यवहार करने के मामले पर भी सुनवाई की। कोर्ट ने इस मामले की सारी जानकारी ली। बता दें कि ये सुनवाई जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस  एम आर शाह की पीठ कर रही है। कोर्ट ने इस मामले पर कहा कि विशेषज्ञों की टीम को अस्पता’ल जा कर सभी चीज़ों को देखना चाहिए और साथ ही वहां ज़रूरी उपाय करने के लिए कोई कदम उठाना चाहिए। सुनवाई में कोर्ट ने आदेश दिया कि “रो’गियों की देखभाल और शवों को संभालने में खा’मियों को दूर करें और सभी वार्डों में CCTV कैमरे लगाए जाने चाहिए।”

दिल्ली सरकार ने अपने डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मियों का पक्ष लेते हुए कहा कि यहां किसी की डॉक्टर या चिकित्सा कर्मी के ऊपर किसी भी तरह की FIR नहीं हुई है। हालाकि एक कर्मचारी के खिला’फ कार्रवाई हुई थी और अब वो भी वापस हो गई है। दिल्ली सरकार ने साथ ही ये भी बताया कि गंगाराम अस्पता’ल के कर्मचरियों के खि’लाफ नियमों का पालन ना करने पर FIR की गई थी। बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार द्वारा ये FIR दर्ज की गई थी। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सेक्रेटरी की शिका’यत पर यह मामला दर्ज किया गया है। वहीं बात के दिल्ली में कोरो’ना टेस्टिंग के दामों की तो यहां कोरो’ना टेस्टिंग के दामों को आधा कर दिया गया है। दिल्ली सरकार में उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक ट्वीट कर के बताया की दिल्ली में कोरो’ना टेस्टिंग अब 2400 रुपए कर दी गई है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि “दिल्ली सरकार ने कोविड RT-PCR टेस्ट की कीमत कुल चार्ज मिलाकर 2400 रुपए करने का फैसला किया है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.